अब कॉफी पीकर करें दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम

जर्मनी से प्रकाशित हेल्थ मैगज़ीन जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित इस अध्ययन में कहा गया है कि नियमति रूप से कॉफी पीने की आदत दिल से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों से बचाव में मददगार होती है जिससे व्यक्ति लंबी आयु जीता है।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 08:00 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 08:21 AM (IST)
अब कॉफी पीकर करें दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम
गरमा गर्म कॉफी पीती हुई खूबसूरत महिला

अगर आप कॉफी पीने के शौकीन हैं तो खुश हो जाएं क्योंकि हाल ही में जर्मन वैज्ञानिकों द्वारा 20,000 लोगों पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार रोज़ाना 3 से 4 कप कॉफी पीना हृदय रोग से बचाव में मददगार होता है। इस शोध में 20 हजार से भी ज्यादा प्रतिभागियों को शामिल किया गया और उन्हें दो समूहों में बांटा गया। पहले ग्रूप को रोजाना 3 से 4 कप कॉफी पीने को कहा गया और दूसरे समूह के लोगों को कॉफी नहीं पीने का निर्देश दिया गया था। 

दिल की बीमारियों की खतरा हुआ कम

शोधकर्ताओं ने 8 सालों तक प्रतिभागियों की सेहत का बारिकी से अध्ययन किया और यह पाया कि रोज़ाना तीन कप कॉफी पीने वाले लोगों में हृदय-रोग से संबंधित जोखिम घट रहा था। जर्मनी से प्रकाशित हेल्थ मैगज़ीन जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित इस अध्ययन में कहा गया है कि नियमति रूप से कॉफी पीने की आदत दिल से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों से बचाव में मददगार होती है, जिससे व्यक्ति में लंबी आयु की संभावना बढ़ जाती है। शोधकर्ताओं के मुताबिक यह स्वास्थ्य लाभ कैफीन में मौजूद एनटी-प्रोबीएनपी नामक तत्व के कारण होता है, जो दिल की धड़कन को नियमित रखते हुए हार्ट फेल्योर की आशंका को कम करता है इसलिए अगर आपको कॉफी पीना पसंद है तो यह आदत आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। लेकिन दिन में एक सेे दो कॉफी से ज्यादा न पिएं क्योंकि ऐसा करना सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं।

डॉक्टर की राय

यह शोध कुछ हद तक सही है। ग्रीन कॉफी या कॉफी बीन्स स्वस्थ लोगों के हार्ट के लिए फायदेमंद होती है, लेकिन जिन्हें पहले से दिल की बीमारी है, उन्हें कॉफी नहीं पीनी चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर के साथ दिल की धड़कन बढ़ सकती है।

(डॉ. अदिति शर्मा, न्यूट्रिशनिस्ट कंसल्टेंट, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, गाजियाबाद से बातचीत पर आधारित) 

chat bot
आपका साथी