Fennel Seeds Benefits: सौंफ सिर्फ एक माउथ फ्रेशनर ही नहीं, बल्कि हेल्दी फूड भी है, जानिए कैसे

Fennel Seeds Benefits सौंफ खाकर ताजगी का अहसास होता है। यह खाना हजम करती है साथ ही आपकी याददाश्त भी बढ़ाती है। सौफ का पानी पीने से वजन कंट्रोल में रहता है। सौंफ सांसों की बदबू को भी दूर करती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 02 Jun 2021 12:30 PM (IST) Updated:Wed, 02 Jun 2021 12:30 PM (IST)
Fennel Seeds Benefits: सौंफ सिर्फ एक माउथ फ्रेशनर ही नहीं, बल्कि हेल्दी फूड भी है, जानिए कैसे
खून साफ रखने के साथ ही शुगर भी कंट्रोल रखती हैं सौंफ।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सौंफ एक बेहतरीन माउथफ्रेशर है, जिसे ज्यादातर लोग खाना खाने के बाद खाते हैं। ठंडी तासीर वाली सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे कई खनिज तत्व पाए जाते है। इसकी सुगंध इतनी अच्छी लगती है कि इसे खाकर ताजगी का अहसास होता है। सौंफ का इस्तेमाल खाना पकाने में भरवा सब्जी और आचार बनाने में किया जाता है। सौंफ खाने को हजम करती है, साथ ही आपकी याददाश्त भी बढ़ाती है। सौफ का पानी पीने से वजन कंट्रोल में रहता है। सौंफ सांसों की बदबू को भी दूर करती है। यह महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है। आइए जानते हैं कि सौंफ सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है और कौन-कौन सी बीमारियों का उपचार करती है।

शुगर कंट्रोल रखती हैं सौंफ। ब्लड में शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए सौंफ के बीच बेहद फायदेमंद है। कब्ज की शिकायत रहती हैं तो सौंफ खाइए। ये आपके पाचन को दुरुस्त करके आपके पेट को ठीक रखेगी। पीरियड में परेशानी होती है तो सौंफ का सेवन करें। पीरियड अनियामित आता है तो तुरंत राहत मिलेगी। बादाम, सौंफ और मिश्री को समान मात्रा में पीस लें और रोज रात को और दोपहर में खाना खाने के बाद इसका इस्तेमाल करने से याददाश्त बढ़ती है। सौंफ खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। आप चाहें तो इसे मिश्री के साथ भी खा सकते हैं। अगर आपके मुंह से स्मेल आती है तो नियमित रूप से दिन में तीन से चार बार आधा चम्मच सौंफ चबाएं। ऐसा करने से मुंह से बदबू आना बंद हो जाएगी स्तनपानकराने वाली महिला को सौंफ का सेवन करना चाहिए। अगर महिला को दूध कम आता है तो नियामित रुप से सौंफ का सेवन करना चाहिए। रात को नींद नहीं आती तो खाने के बाद सौंफ खाने की आदत डालें, रात को अच्छी नींद आएगी। बाल ज्यादा झड़ते हैं तो रोज सौंफ खाइए। बाल झड़ने की समस्या से निजात मिलेगी। खाली पेट सौंफ खाने से खून साफ होता है और स्किन में निखार भी आता है। सौंफ मेटाबॉलिजम को बढ़ावा देने और पाचन को ठीक रखने की क्षमता रखती है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।                                                   Written By :Shahina Noor 

chat bot
आपका साथी