Covid-19 Vaccination Myths: कोरोना वैक्सीन इंसानों को नहीं वायरस को इन्फर्टाइल बनाता है, सरकार ने दिया स्पष्टीकरण

Covid-19 Vaccination Myths लोगों के दिमाग का यह पूरी तरह फितूर है कि वैक्सीन मर्द और औरत की प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती है। लोगों के इस मिथ को नकारते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट के FAQs सेक्शन में स्पष्टीकरण दिया है।

By Shahina Soni NoorEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 02:42 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 02:42 PM (IST)
Covid-19 Vaccination Myths: कोरोना वैक्सीन इंसानों को नहीं वायरस को इन्फर्टाइल बनाता है, सरकार ने दिया स्पष्टीकरण
कोरोना वैक्सीन इंसानों को नहीं वायरस को इन्फर्टाइल बनाता है

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस से जंग जीतने के लिए देश के हर नागरिक को वैक्सीन लगाना जरूरी है। देश में तेज़ी से वैक्सीनेशन का काम चल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार सोमवार को एक दिन में देशभर में 86,16,373 वैक्सीन की खुराकें लोगों को दी गई हैं, जो पूरी दुनिया में अब तक की सबसे अधिक संख्या का रिकॉर्ड है। वैक्सीन कोरोना का खात्मा करने के लिए मज़बूत हथियार है, लेकिन लोगों के दिमाग में वैक्सीन को लेकर कुछ मिथ भी हैं, जिनकी वजह से लोग वैक्सीन लगाने से परहेज़ कर रहे हैं। कोरोना वैक्सीन के साइड इफैक्ट को लेकर लोगों के दिमाग में यह धारणा है कि टीका लगवाने से प्रजनन क्षमता कम हो सकती है। याद रखें कि कोरोना वैक्सीन वायरस को इन्फर्टाइल बनाता है, इंसानों को नहीं।

सरकार ने दिया स्पष्टीकरण

लोगों के दिमाग का यह पूरी तरह फितूर है कि वैक्सीन मर्द और औरत की प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती है। लोगों के इस मिथ को नकारते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट के FAQs सेक्शन में स्पष्टीकरण दिया है। सरकार के मुताबिक इससे पहले पोलियो, खसरा और रूबेला के खिलाफ टीकाकरण अभियान में लोगों ने इसी तरह की अफ़वाहें फैलाने की कोशिश की थीं, जो पुरी तरह से बेबुनियाद थीं। कोरोना वैक्सीन प्रजनन क्षमता को प्रभावित नहीं करता, बल्कि आपकी बॉडी में कोरोना से लड़ने की ताकत पैदा करता है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इस वैक्सीन का ट्रायल इंसानों से पहले जानवरों पर किया जा चुका है। 

#COVID19Vaccination: Myths Vs. Facts

▪️No scientific evidences found linking COVID19 vaccination with infertility in men and women

National Expert Group on Vaccine Administration has recommended COVID19 vaccination for all lactating women

Read here: https://t.co/o75PvA0sAK" rel="nofollow— PIB India (@PIB_India) June 21, 2021

फीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित है वैक्सीन

वैक्सीन फीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए भी सुरक्षित है। विशेषज्ञों के राष्ट्रीय समूह (एनईजीवीएसी) ने स्तनपान कराने वाली सभी महिलाओं के लिए कोविड -19 टीकाकरण को सुरक्षित करार दिया है। विशेषज्ञों के मुताबिक फीडिंग कराने वाली महिलाएं वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद भी बच्चे को फीडिंग करा सकती हैं। वैक्सीन की वजह से बच्चे की फीडिंग को रोकने की जरूरत नहीं है।

 प्रेग्नेंसी पर वैक्सीन का कोई असर नहीं

अब तक किए जा चुके कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि कोविड वैक्सीन का प्रेगनेंसी पर कोई असर नहीं होता है। अमेरिका, ब्रिटेन और चीन में गर्भवती महिलाएं वैक्सीन ले रही हैं। आपको बता दें वैक्सीन लेने से शरीर वायरस के खिलाफ बेहतर ढंग से मुकाबला कर सकता है।

chat bot
आपका साथी