नए शोध में खुलासा, शराब नहीं बल्कि यह 'पॉपुलर ड्रिंक' पहुंचाती है दिल को नुकसान!

ऐसे समय में जब लोग फिटनेस और पुरानी बीमारियों से सुरक्षा के लिए होलिस्टिक तरीके अपना रहे हैं लंबे समय से अध्ययन और चिकित्सा बता रही है कि कैसे सही भोजन खाने से हमारे स्वास्थ्य के प्रमुख पहलू - यहां तक ​​​​कि दिल की धड़कन भी प्रभावित हो सकती हैं।

Ruhee ParvezPublish:Fri, 26 Nov 2021 04:30 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 04:34 PM (IST)
नए शोध में खुलासा, शराब नहीं बल्कि यह 'पॉपुलर ड्रिंक' पहुंचाती है दिल को नुकसान!
नए शोध में खुलासा, शराब नहीं बल्कि यह 'पॉपुलर ड्रिंक' पहुंचाती है दिल को नुकसान!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सिर्फ खाना ही नहीं बल्कि हम जो पीते हैं उसका असर भी हमारी सेहत पर पड़ता है। ख़ासतौर पर, दिल और मेटाबॉलिज़म पर। ऐसे समय में जब दुनियाभर में दिल से जुड़ी बीमारियों के मामले हर साल तेज़ी से बढ़ रहे हैं, तो यह जानना और भी ज़रूरी हो गया है कि हमारी लाइफस्टाइल और डाइट शरीर के अंगों को कैसे प्रभावित कर सकती है।

ऐसे समय में जब लोग फिटनेस और पुरानी बीमारियों से सुरक्षा के लिए होलिस्टिक तरीके पर स्विच कर रहे हैं, लंबे समय से अध्ययन और चिकित्सा संघ बता रहे हैं कि कैसे सही भोजन खाने से हमारे स्वास्थ्य के प्रमुख पहलू - यहां तक ​​​​कि दिल की धड़कन भी प्रभावित हो सकती हैं।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के वैज्ञानिक सत्र 2021 में प्रस्तुत हालिया शोध के अनुसार, यह दिखाया गया था कि एक विशेष पेय दिल की धड़कन को कैसे प्रभावित कर सकता है, और यह शराब नहीं थी।

ड्रिंक जो दिल की धड़कन को प्रभावित कर सकती है

कॉफी एक ऐसी ड्रिंक है, जो दुनियाभर में पसंद की जाती है। लोग इसे पीकर अपने दिन की शुरुआत करते हैं। कॉफी को संज्ञानात्मक लाभ, वजन घटाने, रक्त शर्करा, और कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन के लिए पसंद किया जाता है। हालांकि, रिसर्च के मुताबिक, यह पाया गया कि बहुत अधिक कॉफी पीने से व्यक्ति को अनियमित दिल की धड़कन का अनुभव होने की अधिक संभावना हो सकती है।

इसके लिए, अध्ययन में औसतन 38 वर्ष की आयु के 100 प्रतिभागियों को देखा गया। परिणामों के अनुसार, यह पाया गया कि एक अतिरिक्त कप कॉफी पीने से हृदय के निचले कक्षों से समय से पहले वेंट्रिकुलर संकुचन में 54 प्रतिशत की वृद्धि हुई। विशेषज्ञों ने कहा कि हृदय पर यह प्रभाव तत्काल होता है, लेकिन अस्थायी होता है। कैफीन का दिल पर अल्पकालिक प्रभाव हो सकता है, जिसमें धड़कन से लेकर रक्तचाप का स्तर बढ़ जाता है। हालांकि, सीमित मात्रा में सेवन करने पर दिल की सेहत पर कैफीन के गंभीर और लंबे प्रभाव नहीं होते हैं।

कॉफी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद होती है?

लंबे समय से कई रिसर्च में ये साबित हुआ है कि कॉफी बेहद फायदेमंद ड्रिंक साबित होती है, बशर्ते कि इसे सही मात्रा में पिया जाए। कॉफी के सबसे बड़े फायदों में-

- ऊर्जा के स्तर को बढ़ाना

- फैट्स को कम करना

- संज्ञानात्मक स्वास्थ्य में सुधार

- शारीरिक प्रदर्शन और सहनशक्ति में सुधार

- लीवर की रक्षा करता है

- तनाव से लड़ना

- टाइप-2 डायबिटीज़ के जोखिम को कम करना शामिल है।

शोध और एक्सपर्ट्स की सलाह है कि कॉफी के गुणों का फायदा उठाना है जो दिन में ज़्यादा से ज़्यादा सिर्फ 3 कप पिएं। इससे ज़्यादा पीने पर आपके दिल की सेहत पर असर पड़ सकता है और अनिद्रा की समस्या भी शुरू हो सकती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।