Uric Acid Reducing Tips: कहीं Uric Acid बढ़ने से आपके हाथ-पैरों पर सूजन तो नहीं? जानिए लक्षण और उपचार

Uric Acid Reducing Tips यूरिक एसिड रक्त में पाया जाने वाला एक रसायन है। शरीर में यूरिक एसिड का उच्च स्तर गठिया जैसे विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों का कारण बन सकते हैं। इसके बढ़ने से हाथ पैरों में सूजन और दर्द की शिकायत अधिक रहती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 02:04 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 02:04 PM (IST)
Uric Acid Reducing Tips: कहीं Uric Acid बढ़ने से आपके हाथ-पैरों पर सूजन तो नहीं? जानिए लक्षण और उपचार
पैरों और हाथों की उंगलियों में चुभन वाला दर्द है तो नज़रअंदाज नहीं करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार खाना बेहद जरूरी है। संतुलित आहार से मतलब है जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, अच्छे और स्वस्थ फैटी एसिड, विटामिन और खनिज जैसे सभी आवश्यक पोषक तत्व शामिल हो। संतुलित आहार नहीं लेने से कई बार बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। यदि आपका शरीर बहुत अधिक यूरिक एसिड का उत्पादन कर रहा है तो यह हाइपरयुरिसीमिया का कारण हो सकता है। ब्लड टेस्ट के माध्यम से शरीर में यूरिक एसिड के उच्च स्तर का पता लगाया जा सकता है।

यूरिक एसिड क्या है?

यूरिक एसिड रक्त में पाया जाने वाला एक रसायन है जो तब बनता है जब आपके शरीर में प्यूरीन नामक पदार्थ टूटता है। प्यूरीन मटर, पालक, मशरूम, सूखे सेम और यहां तक कि बीयर जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। शरीर में बनने वाले अधिकांश यूरिक एसिड रक्त में घुल जाते हैं और गुर्दे के माध्यम से बाहर निकलते हैं। शरीर में यूरिक एसिड का उच्च स्तर गठिया जैसे विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों का कारण बन सकते हैं। आप जानते हैं कि यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण क्या है और डाइट के जरिए इसे कैसे कंट्रोल किया जा सकता है। हम यहाँ कुछ ऐसे फलों के बारे में बताते हैं जो शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Uric Acid बढ़ने के लक्षण

जोड़ों में दर्द होना उठने-बैठने में परेशानी होना उंगलियों में सूजन आ जाना जोड़ों में गांठ की शिकायत होना इसके अलावा पैरों और हाथों की उंगलियों में चुभन वाला दर्द होता है जो कई बार असहनीय हो जाता है। इसमें इंसान जल्दी थक जाता है। इसलिए इन लक्षणों को नजरअंदाज ना करें।

फलों के जरिए यूरिक एसिड कंट्रोल करने के उपाय

बेरीज़ करेंगी यूरिक एसिड कंट्रोल:

बेरीज़ जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्बेरी में न्टीइनफ्लैमटरी गुण मौजूद होते हैं। यह विशेष गुण यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में फायदेमंद हैं। यह यूरिक एसिड का क्रिस्टलीकरण करने और उसे जोड़ों में जमा होने से रोकता है। इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो रक्त में यूरिक एसिड को कम करने में मदद करती है।

सेब का करें सेवन:

रोज़ एक सेब खाएं और डॉक्टर को दूर भगाएं। सेब मैलिक एसिड से भरपूर होता है इसलिए ये रक्त प्रवाह में यूरिक एसिड को बेअसर करता हैं। जिन लोगों की बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा ज्यादा होती है उनके लिए ये बेहद फायदेमंद है।

ककड़ी और गाजर:

अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक है तो गाजर और खीरा स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। गाजर एंटी-ऑक्सिडेंट में बेहद समृद्ध हैं जो एंजाइम के उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करती है। अपने उच्च फाइबर सामग्री के कारण, वे यूरिक एसिड सामग्री को शरीर से बाहर निकालने में भी सहायक होती हैं। ककड़ी उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जिनके रक्त में उच्च यूरिक एसिड होता है।

नींबू का करें सेवन:

एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस निचोड़ें और इसे रोज पियें। नींबू के रस में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो यूरिक एसिड का एक सोल्वेंट होता है, जिसे अपनी डाइट में शामिल करना उच्च यूरिक एसिड स्तर को रोकने में सहायक होता है।

केला:

केला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। यह बॉडी से अतिरिक्त यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मददगार है।

संतरा भी करें डाइट में शामिल:

अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर फलों को शामिल करें। हर दिन 500 मिलीग्राम विटामिन सी का सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर बहुत कम समय में घट सकता है। 

                    Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी