Monsoon Diseases Precautions: बारिश के मौसम में कहीं पड़ न जाएं बीमार, इन 5 बातों का रखें ख़्याल!

Monsoon Diseases Precautions बारिश में मलेरिया डेंगू टाइफॉइड वायरल फीवर जैसी ख़तरनाक बीमारियां आम हो जाती हैं। इसके अलावा फंगल- बैक्टीरियल इंफेक्शन्स और आंखों से जुड़े इंफेक्शन भी तेज़ी से फैलते हैं। ऐसे में अपनी सेहत को ग्रान्टेड न लें।

Ruhee ParvezMon, 20 Sep 2021 09:17 AM (IST)
बारिश के मौसम में कहीं पड़ न जाएं बीमार, इन 5 बातों का रखें ख़्याल!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Monsoon Diseases Precautions: दिल्ली और आसपास के इलाकों में इस बार रिकॉर्ड तोड़ बारिश हो रही है। आने वाले हफ्ते में भी मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। लगातार बारिश से पानी का जमाव तो होता ही है, लेकिन साथ ही इंफेक्शन्स और कई बीमारियों का ख़तरा भी बढ़ जाता है। बारिश में मलेरिया डेंगू, टाइफॉइड, वायरल फीवर जैसी ख़तरनाक बीमारियां आम हो जाती हैं। इसके अलावा फंगल- बैक्टीरियल इंफेक्शन्स और आंखों से जुड़े इंफेक्शन भी तेज़ी से फैलते हैं। ऐसे में अपनी सेहत को ग्रान्टेड न लें। आइए जानें कि लगातार हो रही बारिश में आप खुद को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं।

मॉनसून हेल्थ केयर टिप्स

बारिश के इस मौसम में आप इन 5 टिप्स की मदद से फिट और बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं:

1. अपने कवच के साथ तैयार रहें

अपने मॉनसूम के कवच के साथ हर दम तैयार रहें। बारिश में भीगने से बेहतर है कि हमेशा रेनकोट अपने साथ रखें। छाता भी आपको काफी हद तक बचाता ही है। पूरी तरह सुरक्षित रहने के लिए दस्ताने, रबर बूट्स और फेस शील्ड का भी इस्तेमाल करें। इससे आप बारिश की दूषित बूंदों से बचे रहते हैं।

2. शरीर के तापमान को संतुलित रखें

बारिश में भीगना किसे पसंद नहीं होता और कई बार इसे टाला भी नहीं जाता। हालांकि, बारिश में नहाने के बाद साफ-सफाई का ध्यान रखना और भी ज़रूरी हो जाता है ताकि आप संक्रमणों से बचे रहें। खुद को और बालों अच्छी तरह सुखाएं, कपड़े फौरन बदलें। सबसे अच्छा है कि गुनगुने पानी से नहा लें।

3. अस्वच्छ वातावरण से दूर रहें

मॉनसून में मौसम तो काफी अच्छा हो जाता है, लेकिन साथ ही मच्छर भी हो जाते हैं। रुका हुआ पानी और आसपास नम वातावरण मच्छरों, फंगस, बैक्टीरिया और दूसरे हानिकारक कीटाणुओं को जन्म देते हैं। अपने आसपास पानी न जमा होने दें और हाइजीन रखें। खुले में पानी ने जमा करें। फ़र्श को साफ रखें। पूरी आसतीनों वाली शर्ट/कुर्ता कपड़े पहनें और रिपेलेंट का इस्तेमाल भी करें।

4. अपने पैरों का ध्यान रखें

नमी की मात्रा बढ़ने के कारण फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए पैरों की देखभाल करना बेहद जरूरी हो जाता है। अपने पैर की उंगलियों के बीच में नमी न होने दें, हमेशा साफ रखें और सूखे मोज़े पहनें। बारिश में जूते अक्सर गीले हो जाते हैं, इसलिए इंफेक्शन से बचे रहने के लिए सूखे जूते ही पहनें। ऐसे में आप रबर फुटवियर पहनें जिनको साफ करना और सूखा रखना आसान है।

5. इम्यूनिटी को बढ़ावा दें

अगर आपकी इम्यूनिटी अच्छी है, तो आप इंफेक्शन्स और बीमारियों से बचे रहेंगे। अपने शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ावा देने पर काम करें। संतुलित डाइट लें जो विटामिन-सी, डी, प्रोटीन और दूसरे पोषणों से भरपूर रहें। हर्बल चाय पिएं ताकि फिज़िकल और मेंटल स्वास्थ्य को ताक़त मिले। रोज़ाना एक्सरसाइज़ करना न भूलें और शरीर को अच्छी तरह हाइड्रेट रखें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.