Monsoon & Stomach Illness: मॉनसून में ज़्यादा होते हैं पेट से जुड़े इंफेक्शन, जानें कैसा खाने खाएं

Monsoon Stomach Illness बारिश में कीटाणु पाचन संबंधी कई समस्याओं जैसे गैस्ट्राइटिस अपच पेट फूलना आदि का कारण बन सकते हैं। इनकी वजह से डायरिया पेट में फ्लु टायफॉइड पीलिया आदि की संभावना भी बढ़ जाती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 05:30 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 05:30 PM (IST)
Monsoon & Stomach Illness: मॉनसून में ज़्यादा होते हैं पेट से जुड़े इंफेक्शन, जानें कैसा खाने खाएं
मॉनसून में ज़्यादा होते हैं पेट से जुड़े इंफेक्शन, जानें कैसा खाने खाएं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Monsoon & Stomach Illness: मॉनसून ख़ुशनुमा मौसम तो लाता ही है, लेकिन साथ आती हैं कई बीमारियां। जी हां, बारिश के मौसम में लोग सबसे ज़्यादा बीमार पड़ते हैं। इस मौसम में पेट से जुड़ी बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए एक्सपर्ट्स का मानना है कि हम अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर इन मौसमी बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

पेट से संबंधित इंफेक्श से बचने के लिए खाना बनाते वक्त लहसुन, अदरक, काली मिर्च, दालचीनी, हींग, जीरा, हल्दी और धनिया जैसे मसालों का इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिए। ये न सिर्फ पाचन को बढ़ावा देते हैं, बल्कि प्रतिरक्षा में भी सुधार करते हैं। इसके अलावा इस मौसम में सीधे नल से पानी पीने की ग़लती न करें। इसके लिए आरओ या फिर उबला हुआ पानी का ही इस्तेमाल करें ताकि पानी में मौजूद रोगाणु आपके पेट में संक्रमण पैदा न करें। इसके अलावा नमक की मात्रा खाने में कम ही रखें, क्योंकि ये ब्लड प्रेशर बढ़ाने का काम करता है।

डॉ. अजय सिन्हा, सीनियर कन्सलटेन्ट, इंटरनल मेडिसिन, इन्द्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स, नई दिल्ली ने कहा, "मॉनसून की शुरुआत के साथ कई तरह की बीमारियों और इंफेक्शन की संभावना बढ़ जाती है। वातावरण में उमस और नमी बढ़ने के कारण हानिकारक बैक्टीरिया और जर्म्स आसानी से पनपते हैं, जो शरीर के इम्यून सिस्टम को कमज़ोर बनाते हैं। ये कीटाणु पाचन संबंधी कई समस्याओं जैसे गैस्ट्राइटिस, अपच, पेट फूलना आदि का कारण बन सकते हैं। इनकी वजह से डायरिया, पेट में फ्लू, टायफॉइड, पीलिया आदि की संभावना भी बढ़ जाती है। इसलिए पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने के लिए नियमित रूप से डीवर्म करें, योगहर्ट एवं प्रोबायोटिक्स का सेवन करते रहें। इस मौसम में सावधानी बरत कर आप अपनी इम्युनिटी (बीमारियों से लड़ने की क्षमता) को मज़बूत बनाए रख सकते हैं और बीमारियों से बचे रह सकते हैं।"

बारिश के मौसम में क्या खाएं और क्या न खाएं?

- अगर आप नॉन-वेज खाने के शौक़ीन हैं, तो मच्छी, झींगा जैसी चीज़ें न खाएं। इसकी जगह आप धीमी आंच पर सही से पका हुआ हल्का मीट या सूप पी सकते हैं। इस मौसम में हैवी खाना खाने से बचें।

- डाइट में गर्मागर्म सूप ज़रूर पिएं। इसके अलावा आप दाल भी पी सकते हैं। इन दोनों चीज़ों में हल्दी, लौंग, काली मिर्च और सौफ का उपयोग ज़रूर करें। इस मौसम में सूप इंफेक्शन से लड़ने में आपकी मदद कर सकता है।

- बारिश के मौसम में कच्ची सब्जियां खाने से बचना चाहिए। ख़ासतौर पर स्प्राउट्स, इससे गैस की समस्या शुरू हो सकती है।

- बाज़ार का खाना खाने से बचें, यह आपको बीमार कर सकता है। बारिश के मौसम में गोल-गप्पे, चाट, मोमोज़ जैसी चटपटी चीज़े खाने का दिल चाहता है। इस मौसम में बैक्टीरिया और इंफेक्शन ज़्यादा सक्रीय हो जाते हैं, इसिलए इनके सेवन से आप बीमार पड़ सकते हैं।

- बारिश के मौसम में आइस-क्रीम खाने से भी बचें। ठंडी चीज़ें आपका गला ख़राब कर सकती हैं और आप बीमार पड़ सकते हैं।

- ज़्यादा तेलीय और मसालेदार खाना खाने से भी बचें। इससे आपका पेट ख़राब हो सकता है।

- बारिश के मौसम में  डायरिया, पेट में फ्लू, टायफॉइड, पीलिया आदि जैसी बीमारियों की संभावना भी बढ़ जाती है। इसलिए पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने के लिए नियमित रूप पेट को डीवर्म करें। इसके लिए दही और प्रोबायोटिक्स का सेवन करते रहें।

chat bot
आपका साथी