Milk and Cashew Juice for Good Sleep: रात को नींद नहीं आती तो दूध और काजू का ड्रिंक पीएं, जानिए कैसे करें तैयार

काजू और दूध का जूस रात की नींद के लिए बेहद उपयोगी है। काजू एनर्जी का पावर हाउस है। इसमें प्रोटीन और फैट प्रचूर मात्रा में मौजूद होता है जो बॉडी के लिए जरूरी है। रात को गर्म दूध पीने से माइंड और मांसपेशियों को आराम मिलता है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 12:00 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 12:00 PM (IST)
Milk and Cashew Juice for Good Sleep: रात को नींद नहीं आती तो दूध और काजू का ड्रिंक पीएं, जानिए कैसे करें तैयार
काजू और दूध का जूस रात में अच्छी नींद के लिए बेहद उपयोगी है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क।Milk and Cashew Juice for Good Sleep: रात की नींद अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन कुछ लोगों को रात में आसानी से नींद नहीं आती और वो आधी रात तक करवटें बदलते रहते हैं। रात को देर से सोना और सुबह देर से जागना ना सिर्फ सेहत के लिए हानिकारक है बल्कि इससे दिनचर्या भी प्रभावित होती है। रात में नींद नहीं आती तो दूध और काजू का ड्रिंक बनाकर उसका सेवन करें। इस ड्रिंस को पीने से ना सिर्फ आपको अच्छी नींद आएगी बल्कि बॉडी में एनर्जी भी रहेगी।

काजू के गुण:

काजू एनर्जी का पावर हाउस है। इसमें प्रोटीन और फैट प्रचूर मात्रा में मौजूद होता है साथ ही बॉडी को एनर्जी भी मिलती है। ये ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखता है, दिल की हिफाजत करता है और साथ ही पाचन को भी दुरुस्त रखता है।

दूध के फायदे:

माना जाता है कि दूध पीने से रात को अच्छी नींद आती है। रात को सोने से पहले दूध पीते हैं तो रात भर पेट भरा रहता है और भूख नहीं लगती है। आयुर्वेद के मुताबिक रात को गर्म दूध पीने से माइंड रिलैक्‍स रहता है और शरीर की मांसपेशियों को भी आराम मिलता है जो रात की अच्छी नींद के लिए जिम्मेदार है। काजू और दूध का जूस रात की नींद के लिए बेहद उपयोगी है। आइए जानते हैं कि इस एनर्जी ड्रिंक को घर में कैसे तैयार करें।

कैसे बनाएं दूध और काजू की ड्रिंक:

सामग्री:

काजू-3-4

दूध-1 कप

चीनी- स्वादानुसार

काजू  और दूध का जूस बनाने की विधि:

काजू का जूस बनाने के लिए एक कप दूध में 3-4 काजू को भिगो दें। भीगे हुए काजू को अच्छी तरह से क्रश कर लें। अब इन काजूओं को एक बाउल में डालें और उसमें काजू वाला दूध डालें। आप इसमें अपने स्वाद के अनुसार थोड़ी चीनी भी मिला सकते हैं। अब इस दूध को थोड़ी देर के लिए उबालें और ठंडा करके उसका सेवन करें। अगर आप इस ड्रिंक को सोते समय पीते हैं तो आपको रात में अच्छी नींद आएगी। 

chat bot
आपका साथी