Mask Do's & Don't: भारत में तेज़ी से बढ़ते कोविड-19 मामलों के बीच मास्क पहनने में न करें ये गलतियां

Mask Dos Dont पिछले साल जहां कोविड-19 से संक्रमित लोगों में उम्रदराज़ लोगों की संख्या ज़्यादा थी वहीं इस साल ये वायरस हर उम्र के लोगों को अपना शिकार बना रहा है। ऐसे मास्क को सही तरीके से पहनना बेहद ज़रूरी हो गया है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 10:17 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 10:17 AM (IST)
Mask Do's & Don't: भारत में तेज़ी से बढ़ते कोविड-19 मामलों के बीच मास्क पहनने में न करें ये गलतियां
भारत में तेज़ी से बढ़ते कोविड-19 मामलों के बीच मास्क पहनने में न करें ये गलतियां

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Mask Do's & Don't: भारत में एक बार फिर कोरोना वायरस का कहर देखने को मिल रहा है। पिछले 24 घंटों में देश में 1,84,372 नए मामले और एक हज़ार से ज़्यादा मौतें हो चुकी हैं। इन आंकड़ों से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि कोरोना की दूसरी लहर कितनी घातक साबित हो रही है। पिछले साल जहां कोविड-19 से संक्रमित लोगों में उम्रदराज़ लोगों की संख्या ज़्यादा थी, वहीं इस साल ये वायरस हर उम्र के लोगों को अपना शिकार बना रहा है। 

तेज़ी से फैलते इस जानलेवा वायरस को थामने के लिए देश में एक बार फिर लॉकडाउन लगाने जैसी स्थिति आ गई है। कोरोना वायरस के लिए आज भी कोई खास दवा या इलाज उपलब्ध नहीं है, हालांकि इसकी वैक्सीन ज़रूर तैयार हो गई है, लेकिन फिर भी ज़रूरी एहतियात बरतना बेहद महत्वपूर्ण हो गया है। घर से बाहर निकलने पर मास्त पहनना न भूलें, लोगों से शारीरिक दूरी बनाए रखें, बाज़ार या घर से कहीं भी बाहर जाएं, तो किसी भी तरह की सतह पर हाथ न लगाएं, हाथों को दिन में कई बार साबुन या सैनीटाइज़र से धोएं और अपने आसपास की सतह को डिसइंफेक्ट करें।

अच्छी बात ये है कि काफी लोग मास्क लगाने का पालन कर रहे हैं, लेकिन इनमें से कई लोग ऐसे होते हैं, जो मास्क को सही तरीके से नहीं पहन रहे हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप आपको मास्क पहनने के बाद घुटन महसूस होती है, तो आपने मास्क सही तरीके से पहना है। सबसे बड़ी ग़लती जो लोग करते हैं वह ये है कि सार्वजनिक जगह पर किसी से बात करते वक्त इसे ठुड्डी के नीचे खिसका लेते हैं, जो बेहद ग़लत है। 

मास्क पहनते वक्त 5 ऐसी चीज़ें जो आपको बिल्कुल नहीं करनी चाहिए:

1. मास्क को नाक के नीचे न पहनें। 

2. ठुड्डी को भी मास्क से ढकें। 

3. ऐसा मास्क न पहनें जो ढीला हो। 

4. मास्क से नाक को भी अच्छी तरह ढकें। ये सिर्फ आपकी नाक की टिप पर नहीं होना चाहिए। 

5. जब किसी से बात कर रहे हों, तो मास्क को गर्दन पर न खिसका लें। 

मास्क पहनने का सही तरीका

मास्क आपकी नाक से शुरू होता हुआ ठुड्डी तक जाना चाहिए। यानी आपकी नाक के ब्रिज, जहां से नाक शुरू होती है वहां से लेकर मास्क से ठुड्डी भी ढकी होनी चाहिए। मास्क बिना किसी गैप के आपके मुंह के आसपास अच्छी तरह लगा होना चाहिए। मास्क न तो ढीला होना चाहिए और न ही कसा हुआ, ये चेहरे पर अच्छी तरह फिट होना चाहिए।

chat bot
आपका साथी