Homemade Mouth Wash: ओरल हेल्थ दुरुस्त रखना चाहते हैं तो मसालों से घर में तैयार करें माउथवॉश

Homemade Mouth Wash मुंह से बदबू आती है तो सबसे पहले आप अपनी ओरल हेल्थ पर ध्यान दें। दांतों की सफाई करें अपने पाचन को दुरूस्त करें और होम मेड माउथ वॉश का इस्तेमाल करें। माउथवॉश आपको मुंह की बदबू से निजात दिलाता है।

By Shahina Soni NoorEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 03:12 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 03:12 PM (IST)
Homemade Mouth Wash: ओरल हेल्थ दुरुस्त रखना चाहते हैं तो मसालों से घर में तैयार करें माउथवॉश
ओरल हेल्थ दुरुस्त रखना चाहते हैं तो मसालों से घर में तैयार करें माउथवॉश

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोविड-19 ने लोगों की सेहत और जिंदगी दोनों को खतरे में डाल दिया है।कोरोनाकाल में मुंह की सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। कोरोना की दूसरी लहर में कोविड-19 से रिकवर हुए मरीज़ों को ब्लैक फंगस ने बेहद परेशान किया है, जिसकी वजह से मरीज़ों को मुंह से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ा है। इस माहौल में जितना सेहत का ध्यान रखना जरूरी है, उतना ही मुंह की सेहत का ध्यान रखना भी जरूरी है। दांतों की सड़न, पायरिया या फिर दांतों और मसूड़ों की किसी बीमारी की वजह से मुंह से बदबू आ सकती है। मुंह की बदबू ना सिर्फ आपको बीमार बनाती है, बल्कि आपके साथी को भी परेशान करती है।

मुंह से बदबू आती है तो सबसे पहले आप अपनी ओरल हेल्थ पर ध्यान दें। दांतों की सफाई करें, अपने पाचन को दुरूस्त करें और माउथ वॉश का इस्तेमाल करें। माउथवॉश आपको मुंह की बदबू से निजात दिलाता है। बाजार में मौजूद कैमिकल बेस माउथवॉश आपके मसूड़ों को कमजोर कर सकते हैं, इसलिए आप घर में किचन में मौजूद मसालों का इस्तेमाल करके माउथवॉश तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि घर में कैसे करें माउथवॉश तैयार।

दांतों की सड़न से बचाएगा दालचीनी और लौंग का माउथवॉश:

एक कप पानी में दालचीनी के तेल की 10-15 बूंदें और लौग के तेल की भी 10-15 बूंदें डाल कर अच्छी तरह से मिलाएं, और आपका माउथवॉश तैयार है। ये माउथवॉश ना सिर्फ आपको दांतों की सड़न से निजात दिलाएगा बल्कि दांतों के दर्द और मसूड़ों की परेशानियों से भी छुटाकारा दिलाएगा।

नीम की पत्तियों का माउथवॉश:

नीम की पत्तियों को पानी में अच्छी तरह उबाल लें, फिर इसे किसी बोतल में भरकर रख दें। अब ब्रश करने के बाद नीम के पत्तों के पानी से कुल्ला कर सकते हैं। ये असरदार माउथवॉश है।

बेकिंग सोडा से तैयार करें माउथवॉश:

आधा चम्‍मच बेकिंग सोडा और आधा गिलास गर्म पानी को अच्‍छें से मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। अब इस सॉल्‍यूशन से अपने दांतों को साफ करें, ये मुंह का पीएच लेवल मैंटेन करता है जिससे मुंह की दुर्गंध और बैक्टीरियां की समस्‍या नहीं होती है।

पीपरमेंट और टी ट्री ऑयल माउथवॉश:

पीपरमेंट और टी ट्री ऑयल से माउथवॉश बनाने के लिए एक कप पानी में दो चम्मच बैकिंग सोडा, 8-9 पुदीने की पत्तियां और टी-ट्री ऑयल की दो बूंदें डाल कर अच्छी तरह से मिलाएं। इस माउथवॉश को आप घर में स्टोर करके लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

सेब के सिरके का माउथवॉश:

तीन चम्‍मच सेब के सिरका और गर्म पानी को लें। इसे अच्‍छे से हिलाकर मिला लें और दिन में तीन बार इस माउथवॉश से कुल्‍ला करें। सेब का सिरका मुंह की बदबू को दूर करने में काफी फायदेमंद होता है। इससे दांतों में कीटाणुओं की समस्‍या दूर हो जाती है और दांत मजबूत और चमकदार बने रहते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी