रोटी, दाल, सब्जी को इन क्विक टिप्स एंड ट्विस्ट से बनाएं हेल्दी

रोजाना खाने की थाली में परोसे जानी वाली डिशेज़ दाल सब्जी रोटी और चावल को भी आप कुछ टिप्स की मदद से बना सकते हैं हेल्दी। जिससे आप सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से बचे रह सकते हैं।

Priyanka SinghThu, 29 Jul 2021 11:09 AM (IST)
प्लेट में परोसी गई दाल सब्जी रोटी चावल

रोटी, दाल, चावल सब्जी भारतीय खानपान का जरूरी हिस्सा हैं। जिसे लंच और डिनर दोनों में खाया जाता है। तो जो खाना हम दिन में दो बार खा रहे हैं अगर वो हेल्दी न हो तो बॉडी कैसे हेल्दी रह सकती है, इसका अंदाजा तो आप लगा ही सकते हैं। तो आज हम इन बेसिक रेसिपी में कैसे हेल्दी तड़का लगाएं, इसके बारे में जानेंगे। इसे जानने के बाद अपनाएं भी और फिर फर्क देखें। 

दालें

दालें प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्त्रोत होती हैं। तो कोशिश करें रोजाना अलग-अलग तरह की दाल बनाएं, जिससे सभी के न्यूट्रिशन आपको मिले। कोशिश करें दाल ऐसे ही पीने की। मोटापा कम करने वालों को तो रात के डिनर में बस दाल ही पीना चाहिए।

हेल्दी टिप

छिलके वाली दालें ज्यादा फायदेमंद होती हैं क्योंकि इनमें फाइबर की मात्रा होती है। तो बेहतर होगा कि धुली दालों की जगह छिलके वाली दालें जैसे-काली मसूर, काली उड़द और हरी मूंग दाल इस्तेमाल करें।

रोटी

चोकर युक्त आटा सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। पैकेटबंद आटे में चोकर है या नहीं ये लिखा होता है अगर नहीं है तो आटे में  सोयाबीन, बाजरे या चने का आटा मिलाकर बनाएं। 

हेल्दी टिप

रोटी में बेसन, दालों को पीसकर उसका पाउडर बना लें और उसे मिक्स करके बनाएं। ये स्वाद और सेहत दोनों में बेस्ट होता है।

चावल

चावल पकाते वक्त उसका पानी निकाल देने से सारा स्टार्च निकल जाता है इस गलतफहमी में न रहें। क्योंकि इससे महज एक या दो प्रतिशत स्टार्च ही निकल पाता है। तो कोशिश करें चावल के साथ सब्जियों की मात्रा ज्यादा रखें क्योंकि इससे सब्जियों में मौजूद फाइबर चावल में मौजूद कार्बोहाइड्रेट और स्टार्च को आसानी से पचा देता है।

हेल्दी टिप

सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस लें, इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। 

सब्जियां और फल

सब्जियां छिलके सहित खाने की कोशिश करें, क्योंकि इनमें मौजूद फाइबर कब्ज, डायबिटीज मरीज़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सब्जियों को धोकर काटें न कि काटकर धोएं। इससे उसके ज्यादातर विटामिंस नष्ट हो जाते हैं। सब्जियों को बहुत ज्यादा देर तक न पकाएं।

हेल्दी टिप

मौसमी फल एवं सब्जियां खाएं। आलू का कम से कम इस्तेमाल करें।

Pic credit- unsplash 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.