बॉडी को फिट और एक्टिव बनाए रखने के लिए बहुत ही जरूरी है मैग्नीशियम, इन चीज़ों से करें इसकी पूर्ति

प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट्स की तरह ही हमारे शरीर को हमेशा हेल्दी और एक्टिव बनाए रखने के लिए जिन मिनरल्स की सबसे ज्यादा जरूरत होती है मैग्नीशियम उनमें से एक है। तो यह क्यों और कितनी मात्रा में लेना चाहिए साथ ही इनके स्त्रोत क्या हैं जानेंगे इसके बारे में...

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Tue, 16 Feb 2021 08:00 AM (IST) Updated:Tue, 16 Feb 2021 08:00 AM (IST)
बॉडी को फिट और एक्टिव बनाए रखने के लिए बहुत ही जरूरी है मैग्नीशियम, इन चीज़ों से करें इसकी पूर्ति
विटामिन्स और मिनरल्स की कॉन्सेप्ट वाला इलस्ट्रेशन

अगर आपको मांसपेशियों में दर्द, अनिद्रा, थकान और माइग्रेन की शिकायत रहती है तो इसे अनदेखा न करें। मैग्नीशियम की कमी से भी ऐसा होता है। हमारे शरीर की संरचना में मैग्नीशियम का खास रोल होता है जो हमें कई बीमारियों से बचाता है।क्या है अहमियत

कैल्शियम और बोरियम की तरह मैग्नीशियम भी एक क्षारीय तत्व है। हाल ही में किए गए शोध से यह साबित भी हो चुका है कि यह बॉडी में मौजूद एंजाइम के साथ मिलकर ग्लूकोज बनाने का काम करता है और साथ ही इंसुलिन बनाने की प्रक्रिया को भी दुरुस्त रखता है। मतलब कहा जा सकता है कि मैग्नीशियम युक्त चीजें खाने से टाइप-2 डायबिटीज के खतरे की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। यह हमारी याद्दाश्त को मजबूत बनाता है। हाई ब्लडप्रेशर, दिल की बीमारियों, तनाव, माइग्रेन और आथ्र्राइटिस जैसी समस्याओं से बचाव में भी सहायक होता है। इतना ही नहीं कैल्शियम के साथ मिलकर यह हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाता है। गर्भ में पल रहे बच्चे  के विकास के लिए भी यह बेहद जरूरी है।

आसानी से मौजूद हैं इनके स्त्रोत

बॉडी में मैग्नीशियम की पूर्ति के लिए बाहरी सप्लीमेंट लेने की जगह अगर आप यहां दी गई चीज़ों को अपनी डाइट में नियमित रूप से शामिल करें तो ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

बादाम : यह मैग्नीशियम का सबसे अच्छा स्रोत है। प्रतिदिन पानी में भिगोए हुए पांच बादाम का सेवन याददाश्त बढाने के साथ नर्वस सिस्टम से संबंधित बीमारियों से भी बचाव करता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां : ये आयरन के साथ मैग्नीशियम का भी बहुत अच्छा सा्रेत होती हैं। पत्तेदार सब्जियां शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढाने के साथ मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी सहायक होती हैं।

दही : यह कैल्शियम और मैग्नीशियम का बहुत अच्छा स्रोत है।

सीताफल के बीज : सीताफल के बीजों में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके बीजों को धूप में सुखा कर हलके तेल और नमक के साथ इन्हें भून लें और इसके बाद स्नैक्स की तरह इनका सेवन करें, शरीर को भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम मिलेगा।

केला : इसमें पोटैशियम के साथ मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ ही स्मरण-शक्ति बढाने में भी मददगार होता है।

स्प्राउट्स : अगर नाश्ते में साबुत मूंग और चने को अंकुरित करके खाया जाए तो इससे मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया दुरुस्त रहती है।

संतुलित हो मात्रा

किसी भी चीज़ की अधिकता बॉडी के लिए अच्छी नहीं होती। इसी तरह मैग्नीशियम की अधिकता भी बॉडी के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है। इससे लो ब्लड प्रेशर, नॉजिया और डायरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन नेचुरली मिलने वाले मैग्नीशियम से ऐसी कोई आशंका नहीं होती। तो इसका साफ मतलब है कि सप्लीमेंट पर निर्भर रहने की जगह यहां बताई गई चीज़ें लें।

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी