Make Jaggery Superfood: सर्दी में गर्म रहना चाहते हैं तो गुड़ के साथ कुछ चीजों का सेवन करके बनाएं सुपर फूड

Make jaggery superfood गुड़ सांस की बीमारियों से लेकर गले और पाचन संबंधी समस्याओं के लिए भी फायदेमंद है। गुड़ का सेवन अगर किसी दूसरे खाद्य पदार्थ के साथ किया जाए तो ये और भी पावरफुल फूड बन जाता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 08 Jan 2021 11:58 AM (IST) Updated:Fri, 08 Jan 2021 11:58 AM (IST)
Make Jaggery Superfood: सर्दी में गर्म रहना चाहते हैं तो गुड़ के साथ कुछ चीजों का सेवन करके बनाएं सुपर फूड
गुड़ सांस की बीमारी से लेकर गले और पाचन संबंधी समस्याओं के लिए भी फायदेमंद है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दी के मौसम में हमे अपनी सेहत की तरफ खास ध्यान देने की जरूरत है। इस मौसम में छोटी-छोटी बीमारियां लंबे समय तक परेशान करती रहती हैं। इस मौसम में हमें ऐसी डाइट की जरूरत रहती हैं जो हमें अंदर से गर्म रख सकें। सर्दी में गुड़ एक ऐसा सुपरफूड है जिसे अगर कुछ चीजों के साथ मिक्स करके खाया जाएं तो ये सर्दी भर आपको तंदुरुस्त रखेगा। गुड़ सर्दियों में ना सिर्फ आपको प्राकृतिक मिठास देता है, बल्कि इससे सेहत को कई तरह के फायदे भी है। गुड़ में आयरन, विटामिन-सी, प्रोटीन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो इम्युनिटी बूस्ट करते हैं। इसके सेवन से मौसमी संक्रमण से बचा जा सकता है। गुड़ सांस की बीमारियों से लेकर गले और पाचन संबंधी समस्याओं के लिए भी फायदेमंद है। गुड़ का सेवन अगर किसी दूसरे खाद्य पदार्थ के साथ किया जाए तो ये और भी पावरफुल फूड बन जाता है। हम आपको 5 ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें गुड़ के साथ मिलाने पर यह सेहत के लिए और भी पावरफुल हो जाएगा।

गुड़ और मूंगफली

मूंगफली और गुड़  की चिक्की सर्दियों का फैमस मेवा है। मूंगफली बायोटिन, कॉपर, नियासिन, फोलेट, मैंगनीज, विटामिन ई, थायमिन, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम का भरपूर स्रोत है। सर्दियों में मूंगफली और गुड़ की चिक्की खाने से आपकी भूख शांत होती है, इसे खाने के बाद आपको फालतू चीजें खाने का मन नहीं करता। 

गुड़ खाएं तिल के बीज के साथ

तिल के बीज में कैल्शियम, मै्नीशियम, मैंगनीज, जिंक पाया जाता है। ये बीज ऊर्जा का बेहतरीन पावरहाउस हैं। तिल का इस्तेमाल गुड़ के साथ करने पर आप सर्दी में सर्दी जुकाम, खांसी, फ्लू और अन्य वायरल संक्रमण की समस्या से महफूज रह सकते हैं।

गुड़ और गोंद के लड्डु

गोंद और गुड़ के लड्डु ज्यादातर घरों में सर्दी में बनाएं जाते हैं। लड्डु सर्दियों में स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर होते है। ड्राई फ्रूट्स, गेहूँ, गोंद और गुड़ से बना लड्डु सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। प्रेग्नेंट लेडी के लिए इसे खाना काफी मुफीद है।

गुड़ को खाएं घी के साथ

घी और गुड़ को साथ मिलाकर खाने से कब्ज की समस्या से निजात पाई जा सकती है। यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने, मनोदशा को बढ़ावा देने और त्वचा, बालों के साथ ही नाखूनों को स्वस्थ रखने में भी मददगार साबित हो सकता है।

मेथी सीड्स और गुड़

ठंड का मौसम हमारे बालों से सारी नमी और चमक छीन लेता है। इस मौसम में बाल बेजान दिखने लगते हैं। सर्दी में ही बालों के गिरने की समस्या बढ़ जाती है। अगर आप भी लंबे, मजबूत और चमकदार बाल चाहती हैं तो रोज कुछ मेथी के दानों के साथ गुड़ खाएं। 

                Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी