Bad Habits for Your Bones: आपके लाइफस्टाइल की कौन सी 5 आदतें आपकी हड्डियों को कमजोर बना रही हैं, जानिए

Bad Habits for Your Bonesजोड़ो में दर्द के कई कारण हो सकते है जैसे बहुत अधिक काम करना वायरस से होने वाला बुखार कमज़ोरी कुपोषण और एक ही पॉश्चर में घंटों बैठने से जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है।लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतें भी जोड़ों में दर्द का कारण है।

Shahina NoorTue, 26 Oct 2021 05:18 PM (IST)
स्मोकिन और एल्कोहल का सेवन करने से हड्डियां कमजोर होती हैं ।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Bad Habits for Your Bones: अच्छी सेहत के लिए बेहतर लाइफस्टाइल और खान-पान जरूरी है। खान-पान का असर हमारी सेहत के साथ ही हमारी हड्डियों को भी प्रभावित करता है। उम्र बढ़ने के साथ ही जोड़ों के दर्द की परेशानी जोर पकड़ने लगती है, आमतौर पर जब जोड़ों के बीच कार्टिलेज घिसने लगते हैं तो हड्डियों में दर्द की शिकायत रहती है। जोड़ो में दर्द के और भी कई कारण हो सकते है जैसे बहुत अधिक काम करना, वायरस से होने वाला बुखार, कमज़ोरी, कुपोषण और एक ही पॉश्चर में घंटों बैठकर काम करने से भी जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है। इनके अलावा कुछ लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतें भी हैं जिनकी वजह से जोड़ों में दर्द की शिकायद रहती है। आप भी जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो अपनी कुछ आदतों को फौरन बदल लें। आइए जानते हैं कौन सी पांच आदतें हैं जो आपके जोड़ों को और हड्डियों को कमजोर बनाती हैं।

स्मोकिन से हड्डियां होती हैं कमजोर:

स्मोकिन करने से बॉडी में फ्री रेडिकल्स आते हैं जो फेफड़ों को खराब करते हैं। यह रेडिकल्स हड्डियों को भी नुकसान पहुंचाते हैं। धूम्रपान करने से आपके शरीर में स्ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसोल रिलीज होता है जिससे आपको हमेशा तनाव का सामना करना पड़ता है।

एल्कोहल का सेवन:

शराब का सेवन करने से भी कॉर्टिसोल का उत्पादन होता है जिसके कारण हड्डियां खोखली होना शुरू हो जाती है। शराब पीने से आपके शरीर में टेस्टेस्टरोन और एस्ट्रोजन का उत्पादन भी बहुत कम होता है। यह हार्मोन हड्डियों की सेहत के लिए जरूरी हैं।

नमकीन चीजें हड्डियो को पहुंचाती हैं नुकसान:

अगर आप अपना नमक का सेवन अधिक रखते हैं तो इससे आपकी बोन डेंसिटी कम होती है और इस कारण आपके शरीर का कैल्शियम यूरिन के माध्यम से बाहर निकलने लगता है जिस कारण आपके शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है। कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर होती है।

विटामिन डी की कमी:

विटामिन डी की कमी भी हड्डियों को कमजोर करती है। अगर आप धूप में नहीं निकलते और ना ही विटामिन डी से भरपूर फूड का सेवन करते तो आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती है। रोज 15 मिनट तक सूर्य की रोशनी में जरूर रहें।

शारीरिक गतिविधियों में कमी हड्डियां कमजोर करती है:

जो लोग फिजिकल एक्टिविटी में कमी रखते हैं उसकी भी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। मसल्स का कॉन्ट्रैक्ट होने से हड्डियां मजबूत होती है।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.