हरी सब्जियों का न्यूट्रिशन बरकरार रखने के लिए उन्हें काटने से लेकर पकाने तक का जानें सही तरीका

हरी सब्जियों को आसानी से पकाने के लिए हम उसमें कई तरह के इंग्रेडिएंट्स डालते हैं जो हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं तो आज हम इन सब्जियों को पकाने के तरीके जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Fri, 10 Jul 2020 08:00 AM (IST) Updated:Fri, 10 Jul 2020 08:08 AM (IST)
हरी सब्जियों का न्यूट्रिशन बरकरार रखने के लिए उन्हें काटने से लेकर पकाने तक का जानें सही तरीका
हरी सब्जियों का न्यूट्रिशन बरकरार रखने के लिए उन्हें काटने से लेकर पकाने तक का जानें सही तरीका

हमारे लंच या डिनर में ज्यादातर रोटी, दाल-चावल, सब्जियां, सैलेड और रायता जैसी चीज़ें शामिल होती हैं जो एक तरह से संपूर्ण आहार है। लेकिन कई बार हम इन्हें स्वादिष्ट बनाने के चक्कर में इतना ज्यादा पका देते हैं जिससे इनमें न्यूट्रिशन नहीं बचता, जिसे खाने से सिर्फ पेट भर सकता है शरीर के लिए जरूरी कोई भी चीज़ नहीं मिलती। इसलिए बेहद जरूरी है कि हम जो चीज़ें खा रहे हैं उनके न्यूट्रिशन को जानना और फिर उसे पकाना। कई सब्जियों को हम धोकर काटते हैं तो कुछ को धोने के बाद। वहीं आसानी से पकाने के लिए हम उसमें कई तरह के इंग्रेडिएंट्स भी डालते हैं जो हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं, तो आज हम हरी सब्जियों को पकाने के तरीके के बारे में जानेंगे।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हमें सिर्फ मौसम में मिलने वाली सब्जियां ही खानी चाहिए। जहां तक संभव हो सब्जियां और फल छिलके सहित खाने की कोशिश करें, क्योंकि इनमें मौजूद फाइबर कब्ज दूर करने में सहायक होता है। हालांकि आजकल सब्जियों पर कई तरह के हानिकारक कीटनाशक दवाओं का छिड़काव होता है। इसलिए काटने से पहले उन्हें गर्म पानी में पांच मिनट तक डुबोकर अच्छी तरह धो लें, क्योंकि सब्जियां काटकर धोने से उनमें मौजूद विटामिंस नष्ट हो जाते हैं। हरी सब्जियों को बहुत ज्यादा देर तक न पकाएं क्योंकि इससे उनमें मौजूद मिनरल्स नष्ट हो जाते हैं, लेकिन गाजर को ज्यादा देर तक पकाना चाहिए क्योंकि देर तक पकाने से इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व लाइकोपीन की मात्रा बढ़ जाती है। उबले या बेक्ड आलू खाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। फ्रेंच फ्राई या आलू टिक्की जैसी चीज़ों में कार्बोहाइड्रेट के साथ वसा का मिश्रण सेहत के लिए नुकसानदेह साबित होता है।

हेल्थ टिप

सब्जियों और फलों के रंगों में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं। इसलिए हमेशा अपने भोजन में हर रंग की सब्जियों और फलों को शामिल करने की कोशिश करें।

chat bot
आपका साथी