पेट और हार्ट दोनों को हेल्दी बनाए रखने में बहुत ही फायदेमंद है कृष्णा फल

कृष्णा फल के अंदर इतने सारे न्यूट्रिशन मौजूद होते हैं जो हार्ट से लेकर पेट मतलब ओवरऑल बॉडी को हेल्दी रखने में मददगार होता है। और तो और इसके सेवन से स्किन भी अच्छी रहती है। जानेंगे अन्य फायदे।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 07:00 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 07:19 AM (IST)
पेट और हार्ट दोनों को हेल्दी बनाए रखने में बहुत ही फायदेमंद है कृष्णा फल
बास्केट में साबुत और कटे हुए पैशन फ्रूट

पैशन फ्रूट नाम से तो आप वाकिफ होंगे ही, अगर नहीं तो आज हम इसी के बारे में जानने वाले हैं। इस फल को कृष्णा फल के नाम से भी जाना जाता है। जो कई सारे ऐसे तत्वों से भरपूर होता है जिसकी हमारी बॉडी को जरूरत होती है। तो इस फल के सेवन से आप कई सारी सेहत संबंधी समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

इम्यूनिटी दुरुस्त रखने के लिए

संक्रामक बीमारियों से ही नहीं अगर आप और भी कई गंभीर बीमारियों से बचे रहना चाहते हैं तो पैशन फ्रूट को खाना शुरू करें, क्योंकि इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, और बीटा कैरोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं। जिनका काम बॉडी की इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखना है।

हेल्दी हार्ट के लिए

कृष्णा फल हार्ट के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इस फल के अंदर पोटैशियम होता है जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस करता है। फल के अलावा इसका छिलका भी दिमाग और दिल के लिए फायदेमंद होता है।

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए

खराब खानपान की वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ना भी आम हो चुका है। हमारी बॉडी में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं। एलडीएल और एचडीएल। एलडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल और एचडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल। बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से दिल का दौरा या स्ट्रोक की संभावना बढ़ जाती है। तो कृष्णा फल के अंदर फाइबर मौजूद होता है। जो आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाता है और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है।।

पाचन शक्ति बढ़ाने में

पाचन से जुड़ी ज्यादातर गड़बड़ियों के लिए भोजन में फाइबर की कमी जिम्मेदार है तो जैसा कि आपको बताया इस फल में फाइबर की मौजूदगी होने से ये पाचन से जुड़ी सारी समस्याओं को दूर करती है।

मजबूत हड्डियों के लिए

पैशन फ्रूट के छिलके में एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं जो आपको ऑस्टियो आर्थराइटिस की प्रॉब्लम से राहत दिलाते हैं। इसके अलावा मैग्नीशियम, पोटैशियम और सोडियम जैसे दूसरे तत्व भी। जो हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी हैं।

Pic credit- pexels

chat bot
आपका साथी