Yellow Teeth Remedies: जानें दांत क्यों हो जाते हैं पीले, ऐसे करें इनका इलाज!

Teeth Health: जानें दांत क्यों हो जाते हैं पीले, ऐसे करें इनका इलाज!

Teeth Health पीले दांतों से छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर टीथ वाइटनिंग तरीके का सहारा लेते हैं। हालांकि कई लोग इस तरीके पर विश्वास नहीं करते क्योंकि उनका मानना है कि इससे दांतों की सेहत को भी नुकसान पहुंचता है।

Ruhee ParvezMon, 12 Apr 2021 09:08 AM (IST)

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Teeth Health: दांतों का पीला पड़ना कोई नई समस्या नहीं है। दुनिया में आमतौर पर सभी लोग इस समस्या से गुज़रते हैं। दांत हमारी पर्सनैलिटी का अहम हिस्सा होते हैं, इसलिए लोग इन्हें सेहतमंद, साफ, सफेद और खूबसूरत रखने की पूरी कोशिश करते हैं। पीले दांतों से छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर 'टीथ वाइटनिंग' तरीके का सहारा लेते हैं। हालांकि, कई लोग इस तरीके पर विश्वास नहीं करते, क्योंकि उनका मानना है कि इससे दांतों की सेहत को भी नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा भी तरीके हैं, जिनसे दांतों को सफेद और चमकदार बनाया जा सकता है।

दांत क्यों हो जाते हैं पीले?

इनका इलाज करने से पहले ज़रूरी है कि हम इसके कारण को भी जानें।

- स्मोकिंग और शराब का सेवन करने जैसे अस्वस्थ्य लाइफस्टाइल अपनाना

-  अत्यधिक कॉफी और कार्ब युक्त आहार

- दांतों के निरंतर उपयोग के कारण इनेमल का पतला होना

- उम्र के साथ दांतों का पीला पड़ जाना

- किसी दवा के रिएक्शन की वजह से 

ऐसे पाएं सफेद और स्वस्थ दांत

1. सेब का सिरका: PubMed सेंट्रल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, सेब का सिरका दांतों को सफेद करने में फायदेमंद ज़रूर साबित हो सकता है, लेकिन इसका उपयोग न्यूनतम मात्रा में होना चाहिए और नियमित नहीं होना चाहिए क्योंकि यह दांतों की सतह को नुकसान पहुंचा सकता है।

2. ब्रश करना: स्वस्थ दातों के लिए रोज़ाना दिन में दो बार और कम से कम 2-3 मिनट तक ब्रश करना चाहिए। जीभ के साथ-साथ  मुंह के हर हिस्से को साफ करना चाहिए। आप दांतों को सफेद करने के पेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. स्वस्थ डाइट: विटामिन-सी, फाइबर, फल और सब्ज़ियों से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। ये आपके दांतों के स्वास्थ्य के साथ-साथ शरीर के लिए भी फायदेमंद साबित होगी। बैरीज़, कॉफी, चुकंदर जैसी चीज़ों से परहेज़ करें क्योंकि ये दांतों का रंग बदल सकती हैं।

4. एक्टिवेटेड चारकोल: बाज़ार में ऐसे कई तरह के टूथ पेस्ट उपलब्ध हैं, जिनमें एक्टिवेटेड चारकोल मौजूद होता है। ये आपके दांतों से दाग़ को हटाकर उन्हें सफेद बनाएगा। इसके अलावा आप एक्टिवेटेड चारकोल की कैप्सूल को दांतो पर कुछ देर रगड़कर फिर धो सकते हैं।

5. हाइड्रोजन पेरोक्साइड और बेकिंग सोडा: हाइड्रोजन पेरोक्साइड और बेकिंग सोडा का मिश्रण बनाकर उससे दांतों पर ब्रश करने से पीलेपन और दाग़ से छुटकारा मिल सकता है। आप किसी ऐसे टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमें ये दोनों चीज़ों मौजूद हो या फिर घर पर दो बड़े चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड में एक बड़ा चम्मच सोडा मिलाकर दांतों पर लगाएं। 

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.