Food Safety During Monsoons: बरसात के मौसम में सेहतमंद रहना चाहते हैं तो इन फूड्स से करें परहेज़

Food Safety During Monsoons बारिश के मौसम में विशेषज्ञ ऐसे फूड्स का सेवन करने की सलाह देते हैं जिनसे फूड प्वाइजनिंग या इंफेक्शन का खतरा नहीं रहे। कुछ ऐसे फूड्स हैं जो हमें जल्द ही बीमार कर सकते हैं इसलिए इनसे परहेज करना बेहद जरूरी है।

By Shahina Soni NoorEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 06:15 PM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 06:15 PM (IST)
Food Safety During Monsoons: बरसात के मौसम में सेहतमंद रहना चाहते हैं तो इन फूड्स से करें परहेज़
आइए जानते हैं कि बरसात के मौसम में किन चीज़ों से परहेज़ करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बरसात का मौसम जहां गर्मी से निजात दिलाता है, वहीं कई बीमारियां सौगात में भी लाता है। इस मौसम में सर्दी, जुकाम और वायरल इंफेक्शन का खतरा अधिक रहता है, इसलिए खान-पान का बेहतर होना बेहद जरूरी है। बारिश के दौरान हमारी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से हम जल्द ही किसी भी बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। बारिश के मौसम में विशेषज्ञ ऐसे फूड्स का सेवन करने की सलाह देते हैं, जिनसे फूड प्वाइजनिंग या इंफेक्शन का खतरा नहीं रहे। कुछ ऐसे फूड्स हैं, जो हमें जल्द ही बीमार कर सकते हैं, इसलिए इनसे परहेज करना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं कि बरसात के मौसम में किन चीज़ों से परहेज़ करें।

समुद्री जीवों से करें परहेज:

बरसात के दिनों में मछली या फिर कोई अन्य सी फ़ूड खाने से परहेज़ करें। बारिश का मौसम ज्यादातर समुद्री जीवों के प्रजनन का समय होता है, इस मौसम में सी फूड खाने से फूड प्वाइजनिंग का खतरा बढ़ सकता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां भी बना सकती हैं बीमार:

हरी पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन बरसात के दौरान इनका सेवन नहीं करना चाहिए। इस मौसम में पत्तों में कीड़े-मकोड़े पनपने हैं जिनसे बैक्टीरिया और फंगस इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ सकता है। 

कच्चा सलाद कर सकता है बीमार:

सलाद सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन बारिश के दिनों में कच्चा सलाद खाने से बचना चाहिए। इस मौसम में सलाद में इस्तेमाल होने वाली सब्जियों को उबाल कर खाएं, वरना पेट पाचन बिगड़ सकता है।

मशरूम से बरसात में करें परहेज़:

बरसात के मौसम में मशरूम के सेवन से भी परहेज करना चाहिए क्योंकि इसे खाने से इंफेक्शन होने का खतरा ज्यादा रहता है।

ऑयली फूड भी है हानिकारक:

बारिश के मौसम में अक्सर लोग पकौड़े खाना पसंद करते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि बारिश के मौसम में तला हुआ कुछ भी खाने से परहेज करना चाहिए। तला-भुना भोजन डायरिया और पाचन तंत्र में गड़बड़ी की शिकायक कर सकता है।  

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी