जानें, क्या होता है BiPap और कैसे इसका यूज करें

BiPAP एक प्रकार का मास्क है जिसे चेहरे (मुंह) पर लगाया जाता है। इसे लगाने के समय एक चीज का ध्यान रखें कि BiPAP मशीन को सही से लगाया जाए ताकि हवा बाहर न निकल सके। साथ ही फेफड़ें सही से काम कर सके।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Wed, 28 Apr 2021 06:13 PM (IST) Updated:Wed, 28 Apr 2021 06:13 PM (IST)
जानें, क्या होता है BiPap और कैसे इसका यूज करें
Bi-Pap मशीन यूज करने के दौरान अपनी गर्दन और शरीर को एक सीध में रखें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के चलते देशभर में मरीजों की संख्या में बड़ी तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। इसके चलते देश के कई राज्यों के अस्पतालों में ऑक्सीजन और BiPAP मशीन की किल्लत होने लगी है। हालांकि, सरकार की तरफ से ऑक्सीजन और BiPAP की कमी को दूर करने की पूरी कोशिश की जा रही है। अगर आपको BiPAP मशीन के बारे में कुछ नहीं पता है, तो आइए जानते हैं कि BiPAP मशीन क्या होता है और कैसे इसका यूज करें-

BiPAP मशीन क्या होता है

BiPAP एक प्रकार का मास्क है, जिसे चेहरे (मुंह) पर लगाया जाता है। इसे लगाने के समय एक चीज का ध्यान रखें कि BiPAP मशीन को सही से लगाया जाए, ताकि हवा बाहर न निकल सके। साथ ही फेफड़ें सही से काम कर सके। चूंकि, कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को सांस लेने में तकलीफ होती है। इसके लिए BiPAP मशीन का प्रयोग कोरोना समेत फेफड़ों से संबंधित बीमारियों में सांस लेने के लिए किया जाता है। BiPAP मशीन फेफड़ों में ऑक्सीजन पहुंचाती है। इस मशीन की मदद से कोरोना के मरीजों के इलाज में सहायता मिलती है।

कैसे इसका यूज करें

पानी पिएं-विशेषज्ञों की मानें तो मशीन में हवा के दबाव (air pressure) के चलते गला सूखने लगता है। इसके लिए BiPAP मशीन के प्रयोग से पहले एक गिलास पानी जरूर पिएं।

नाक से सांस लें-Bi-Pap मशीन यूज करते समय मुंह को बंद रखें और नाक से सांस लें और छोड़ें। Bi-Pap मशीन के प्रयोग के दौरान सांसे तेज चलती लगती हैं।

गर्दन और शरीर को एक सीध में रखें-Bi-Pap मशीन को लंबे समय तक यूज करने के दौरान अपनी गर्दन और शरीर को एक सीध में रखें। इससे शरीर के पिछले हिस्सों को राहत मिलती है और सांस लेने और छोड़ने में तकलीफ नहीं होती है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी