एंटीबायोटिक्स लेने से पहले जान लें जरा ये जरूरी बातें

एंटीबायोटिक्स को ये समझकर लेना कि इससे सारी तकलीफें दूर हो जाएंगी बिल्कुल गलत है। बिना डॉक्टर के कंसल्ट किए दवाएं लेने की आदत कई दूसरी तरह की समस्याओं की वजह बन सकती है। जिसके बारे में यहां हम जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 08:27 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 08:27 AM (IST)
एंटीबायोटिक्स लेने से पहले जान लें जरा ये जरूरी बातें
ढेर सारी दवाइयों के साथ रखा थर्मामीटर

छोटी-छोटी प्रॉब्लम होने पर बिना डॉक्टर की सलाह लिए एंटीबायोटिक्स खाने की आदत बिल्कुल भी सही नहींं। इससे कई सारे नुकसान हो सकते हैं।  आइए जान लें जरा इनके बारे में...

- एंटीबायोटिक्स स़िर्फ बैक्टीरियल इंफेक्शन से होने वाली बीमारियों पर असर करता।

- वायरल बीमारियां खुद-ब-खुद ठीक हो जाती हैं। इसके लिए दवाइयां खाने पर नहीं इम्यूनिटी बढ़ाने पर जोर देना चाहिए। 

- एंटीबायोटिक्स डॉक्टर की सलाह पर ही लें वरना ऐसे खाने की आदत से वो तब असर नहीं दिखाएगी जब आपको सही में इसकी ज़रूरत होगी तब वो बेअसर हो जाएगी। 

-एंटीबायोटिक रेज़िस्टेंट बैक्टीरिया ज़्यादा लंबी और गंभीर बीमारियों की वजह भी बनते हैं और इन बीमारियों से लड़ने के लिए और ज़्यादा स्ट्रॉन्ग एंटीबायोटिक्स की ज़रूरत होती है, जिनके साइड इफेक्ट्स भी ज्यादा होते हैं।

- ये एंटीबायोटिक रेज़िस्टेंट बैक्टीरिया बहुत ही तेजी से बढ़ने लगते हैं। आपके साथ ये परिवार के सदस्यों, बच्चों और आसपास के लोगों को भी अपना शिकार बना सकते हैं। और ऐसी भी संभावना होती है कि कुछ समय बाद ऐसा इंफेक्शन हो जाए जिसका इलाज बहुत मुश्किल हो।

- एंटी- बायोटिक्स दवाएं अनहेल्दी व हेल्दी बैक्टीरिया के बीच का अंतर नहीं समझ पाते, जिस वजह से ये अनहेल्दी बैक्टीरिया के साथ-साथ हेल्दी बैक्टीरिया का भी खात्मा कर देती हैं।

- एंटी बायोटिक्स का का प्रतिरोध करने वाली बैक्टीरिया को सुपरबग्स भी कहा जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, एंटीबायोटिक्स का प्रतिरोध बढ़ता ही जा रहा है और यह वैश्विक स्वास्थ्य से जुड़े 10 बड़े खतरों में शामिल है।

- ध्यान दें कि जिन एंटीबायोटिक्स की आपको ज़रूरत नहीं है, उसे लेने से आप अच्छा फील नहीं करेंगे और ना ही ये आपकी इस बीमारी का सही इलाज होगा। उल्टा ये आपको नुकसान ही पहुंचाएंगे। इसलिए सोच - समझकर इसका सेवन करें।

- बच्चों को भी एंटीबायोटिक्स देने से पहले डॉक्टर से कंसल्ट करना बेहद जरूरी है।

Pic credit- pixabay

chat bot
आपका साथी