Mistakes during weight loss: वेट लॉस जर्नी के दौरान कहीं आप भी तो यह गलतियां नहीं करते? इन बातों का रखें ध्यान

Mistakes during weight loss मोटापा कम करने में आपकी डाइट और आपका वर्कआउट हमेशा असरदार होता है लेकिन आप अपनी डाइट के साथ कुछ गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से आपके वर्कआउट का असर कम हो जाता है।

Shahina NoorThu, 23 Sep 2021 11:00 AM (IST)
सलाद के साथ कई चीज़ों का सेवन आपकी डाइट में कैलोरी बढ़ाता है जिससे वज़न कम नहीं होता।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मोटे लोगों की संख्या देश और दुनियां में तेज़ी से बढ़ती जा रही है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक दुनिया में 1.9 अरब आबादी का वज़न सामान्य से ज्यादा है। मोटापा लोगों के लिए इतनी बड़ी समस्या बन चुका है जिससे निजात पाने के लिए लोग घंटों जिम में वर्कआउट करते हैं अपनी डाइट में ऐसी चीज़ों को शामिल करते है जिन्हें वो बिल्कुल खाना पसंद नहीं करते। इतना सब कुछ करने के बावजूद लोगों को मोटापा से छुटकारा नहीं मिलता। कुछ लोग मोटापा कम करने के लिए पागलपन की हद तक पहुंच जाते हैं, पूरा दिन भूखे रहते हैं तब भी उनका मोटापा कम नहीं होता।

मोटापा कम करने में आपकी डाइट और आपका वर्कआउट हमेशा असरदार होता है लेकिन आप अपनी डाइट के साथ कुछ गल्तियां कर देते हैं जिसकी वजह से आपके वर्कआउट का असर कम हो जाता है। आइए जानते हैं कि आप वेट लॉस जर्नी के समय आप कौन-कौन सी गल्तियां करते हैं जिसकी वजह से आपका मोटापा कम नहीं होता।

सलाद के साथ कई चीज़ों का सेवन कैलोरी बढ़ाता है:

वजन कम करने के लिए हम सलाद और फाइबरयुक्त फूड का सेवन ज्यादा करते हैं। सलाद आपका वज़न कंट्रोल करने में असरदार है लेकिन जब आप सलाद में कई चीज़ों को मिलाकर उसका सेवन करते हैं तो उसमें कैलोरी काउंट को भूल जाते हैं जिसकी वजह से आपका वज़न कम नहीं होता।

बहुत अधिक या फिर कम कैलोरी का सेवन:

बहुत अधिक या बहुत कम कैलोरी खाना भी वेट लॉस जर्नी में बेहद प्रभाव डालता है। वजन घटाने के लिए कैलोरी की कमी होना जरूरी है। इसका मतलब यह है कि आप जितनी कैलोरी ले रहे है उससे ज्यादा कैलोरी बर्न करें। यह माना जाता था कि प्रति सप्ताह 3,500 कैलोरी की कमी से 1 पौंड (0.45 किग्रा) वसा कम होती है। अक्सर लोग खाने में कैलोरी की संख्या का गलत अनुमान लगाते हैं या तो ज्यादा कैलोरी का सेवन करते हैं या कम जो उनका मोटापा बढ़ाने में जिम्मेदार होता है।

बिस्तर पर ना रहें ज्यादा:

शरीर में ज्यादा गर्मी होने से जब एनर्जी बर्न होती है तो उसे थर्मोजेनेसिस कहते हैं। घर में इधर-उधर करना थर्मोजेनेसिस की प्रक्रिया को बढ़ा सकता है इसलिए बेहतर है कि आप वर्कआउट के बाद बिस्तर पर नहीं रहें बल्कि घर में ही इधर-उधर करें।

ज्यादा फ्रूट्स का सेवन:

वज़न कम करने के लिए ज्यादा फ्रूट का सेवन भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

फ्रूट्स में कई तरह के विटामिन, मिनिरल्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं लेकिन इनसे कितनी कैलोरी बनती है हम इस बात का ध्यान रखना भूल जाते हैं जो बढ़ते वज़न के लिए जिम्मेदार है।

वज़न कम करना चाहते हैं तो इन बातों का भी ध्यान रखें

धीरे-धीरे खाएं और खाने को अच्छे से चबाकर खाएं। भूख के संकेतों को समझें, जब आपको लगे कि अब 80 प्रतिशत तक भूख पूरी हो गई है तो खाना खाना छोड़ दें। फूड को संतुलित करें। फाइबर और प्रोटीन की उचित मात्रा का डाइट में ध्यान रखें। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.