Sore Throat Home Remedies: सर्दी में गले की खराश परेशान कर रही है तो जानिए कारण और बेहतर उपचार

Home Remedies for Sore Throat गले में खराश की वजह से गले में जलन सूजन और दर्द रहता है जिसकी वजह से खाना निगलने तक में परेशानी होती है। बदलते मौसम में आप भी गले की खराश से परेशान हैं तो उसका घर में ही तुरंत इलाज शुरू कर दें।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 11:00 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 11:17 AM (IST)
Sore Throat Home Remedies: सर्दी में गले की खराश परेशान कर रही है तो जानिए कारण और बेहतर उपचार
गले में खराश है तो नमक के गुनगुने पानी से दिन में 3-4 बार गरारा करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मौसम तेज़ी से बदल रहा है और बदलते मौसम के साथ बीमारियां भी बेहद परेशान कर रही हैं। इस मौसम में सबसे ज्यादा परेशानी गले की खराश की वजह से है। गले में खराश सर्दी या फ्लू के वायरस के कारण होती है। इसके अलावा इस परेशानी के लिए धूम्रपान, रात में सोते समय मुंह से सांस लेना और प्रदूषण भी जिम्मेदार है। कुछ अधिक गंभीर कारणों में टॉन्सिलिटिस, स्ट्रेप थ्रोट और मोनोन्यूक्लिओसिस (मोनो) भी शामिल हैं। जब हमें कफ से जुड़ी परेशानी होती है और गले में खराश  होती है तो कई बार गले में दर्द भी होने लगता है। कुछ लोगों को खराश की वजह से सांस भी फंसती हुई महसूस होती है। गले में खराश की वजह से गले में जलन, सूजन और दर्द रहता है जिसकी वजह से खाना निगलने तक में परेशानी होती है।

गले में खराश की वजह से होने वाली बीमारी:

गले में खराश के कारण बुखार, सिरदर्द, गले या टॉन्सिल पर सफेद धब्बे, लाल सूजे हुए टॉन्सिल, गर्दन में सूजी हुई ग्रंथियां और स्किन पर लाल निशान तक आ सकते हैं। बदलते मौसम में आप भी गले की खराश से परेशान हैं तो उसका घर में ही तुरंत इलाज शुरू कर दें। आइए हम आपको बताते हैं कि अगर गले में खराश या खांसी हो तो आप कैसे उनका घर में उपचार कर सकते हैं।

गले में खराश है तो गुनगुने पानी से गरारा करें:

गले में अगर खराश हो तो नमक के गुनगुने पानी से दिन में 3-4 बार गरारा करें आपको बेहद फायदा पहुंचेगा। नमक में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण गले की खराश को आसानी से दूर कर सकते है।

दूध के साथ करें हल्दी का सेवन:

गले की खराश में दूध में हल्दी मिलाकर पीना काफी असरदार साबित होगा। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी प्राकृतिक एंटीबायोटिक है जो गले में दर्द को ठीक करती है और गले को आराम पहुंचाती है।

हर्बल टी है बेहद असरदार:

आप एक गिलास पानी में एक टुकड़ा अदरक, दालचीनी, लीकोरिस को 10 मिनट तक उबालें और पानी को दिन में 3 से 4 बार पिएं आपको आराम मिलेगा।

शहद गले का बेहतरीन उपचार है:

औषधीय गुणों से भरपूर शहद का इस्तेमाल गले की खराश और दर्द से आराम दिलाएगा। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिला कर उसका सेवन करें आपको तुरंत आराम मिलेगा।

सेब का सिरका है बेहद असरदार:

सेब का सिरका बैक्टीरियां को मारने के लिए बेहद असरदार है। एक चम्मच सेब का सिरका का सेवन करने से आपको गले की खराश से आराम मिलेगा। सिरके का सेवन आप हर्बल चाय में मिलाकर कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

chat bot
आपका साथी