लगातार यूरीन में जलन किडनी स्टोन के हो सकते हैं संकेत, जानिए कैसे करें गुर्दे में पथरी होने पर लक्षणों की पहचान

किडनी में स्टोन भी एक ऐसी परेशानी है जो किसी भी उम्र में परेशानी का सबब बन सकती है। माना जाता है कि किडनी में स्टोन कैल्शियम सोडियम और दूसरे मिनरल्स के एक साथ संपर्क में आने के कारण होता है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 11:30 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 11:30 AM (IST)
लगातार यूरीन में जलन किडनी स्टोन के हो सकते हैं संकेत, जानिए कैसे करें गुर्दे में पथरी होने पर लक्षणों की पहचान
अच्छी सेहत के लिए किडनी का हेल्दी होना बेहद जरूरी है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए किडनी का सेहतमंद होना बेहद जरूरी है।किडनी हमारी बॉडी का अहम हिस्सा है जिसका काम खून को साफ करना, रेड ब्लड सेल्स का निर्माण और बॉडी में पानी का संतुलन बनाए रखना है। किडनी हमारे शरीर में पानी और खून को शुद्ध करके मल और यूरिन के जरिए टॉक्सिन्स को बाहर निकालती है। अच्छी सेहत के लिए किडनी का हेल्दी होना बेहद जरूरी है।

हमारा लाइफस्टाइल और खान-पान ऐसा होता जा रहा है कि हम बिना सोचे समझे बॉडी के फायदों को नज़रअंदाज़ करते हुए कुछ भी फूड खा लेते हैं। हमारे खराब खान-पान का असर हमारी किडनी पर देखने को मिलता है। किडनी में स्टोन भी एक ऐसी परेशानी है जो किसी भी उम्र में परेशानी का सबब बन सकती है। माना जाता है कि किडनी में स्टोन होने का कारण कैल्शियम, सोडियम और दूसरे मिनरल्स के एक साथ संपर्क में आने के कारण होता है। किडनी स्टोन के लक्षणों को हम पहचान नहीं पाते और उन्हें गैस या पाचन संबंधी बीमारी समझ कर नज़रअंदाज़ कर देते हैं। आप जानते हैं कि आप खुद भी अपने में किडनी स्टोन के लक्षणों की पहचान कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि किडनी स्टोन के लक्षणों की पहचान कैसे करें।

किडनी में स्टोन होने पर यूरीन में होने वाले बदलाव

पेशाब करते समय दर्द होना। पेशाब में खून आना। पेशाब से असामान्य बदबू आना। पेशाब का थोड़ा-थोड़ा आना। बार-बार पेशाब करने की इच्छा होना पेशाब में धुंधलापन आना।

किडनी स्टोन के लक्षणों की इस तरह करें पहचान
किडनी में स्टोन होने पर आपके पेट और कमर में तेज दर्द हो सकता है जिसे आप गैस का दर्द समझकर गैस की गोली खाकर नज़र अंदाज़ कर देते हैं। किडनी में स्टोन होने पर आपका जी मिचलाएंगा और बार-बार उल्टी आने की शिकायत महसूस होगी। किडनी में स्टोन होने पर आपको पेशाब के साथ खून आने की परेशानी हो सकती है। यूरिन में इंफेक्श, यूरिन करते समय काफी जलन महसूस हो सकती है। किडनी स्टोन की वजह से आपको तेज़ बुखार भी आ सकता है। अचानक पसीने आ सकते हैं। आपकी भूख खत्म हो सकती है। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी