International Tea Day: ब्लैक और ग्रीन टी के ज्यादा से ज्यादा फायदे के लिए ऐेसे पिएं इसे

International Tea Day अगर आप भी ब्लैक टी या ग्रीन टी पीते हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि ब्लैक टी व ग्रीन टी को बगैर दूध के ही पीना चाहिए तभी ये फायदेमंद है। दूध और चीनी मिलाने से इसके सारे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Fri, 21 May 2021 01:00 AM (IST) Updated:Fri, 21 May 2021 06:28 AM (IST)
International Tea Day: ब्लैक और ग्रीन टी के ज्यादा से ज्यादा फायदे के लिए ऐेसे पिएं इसे
ट्रे में बिस्किट के साथ चाय सर्व की हुई

चाय हम सभी के जीवन का एक प्रमुख हिस्सा बन चुकी है, सुबह उठते ही चाय का एक प्याला, खाने के बाद एक कप चाय और शाम को भी लगने वाली छोटी-छोटी भूख की खानापूर्ति चाय ही करती है। और जब से कोरोना संक्रमण शुरू हुआ है, तब से चाय न पीने वाले भी बहुत से लोग तरह-तरह की चाय पीने लगे हैं। कभी नींद भगाने के लिए अदरक वाली चाय, तो इम्युनिटी बढ़ाने के लिए तुलसी, काली मिर्च वाली चाय। लेकिन इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जिस चाय की डिमांड है वो है ग्रीन और ब्लैक टी। वैसे तो इन दोनों चाय के बहुत सारे बेनिफिट्स हैं लेकिन लोग खासतौर से इन्हें फैट कम करने के लिए पीते हैं। 

तो अगर आप भी ब्लैक टी या ग्रीन टी पीते हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि ब्लैक टी व ग्रीन टी को बगैर दूध के ही पीना चाहिए तभी ये फायदेमंद है। बहुत से लोग ब्लैक टी व ग्रीन टी में भी दूध मिलाकर पीने को वरीयता देते हैं। जिसके बारे में हेल्थ एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि, अगर आप ब्लैक टी या ग्रीन टी का अधिक से अधिक फायदा उठाना चाहते हैं तो इन्हें बगैर दूध के ही लेना चाहिए। इसकी वजह है कि दूध मिला देने पर इनमें मौजूद पोषक तत्व अपना असर खो देते हैं।

बगैर दूध के ग्रीन और ब्लैक टी पीने के फायदे 

बगैर दूध के लेने पर ये चाय न केवल इम्यून सिस्टम को मजबूत करती हैं, बल्कि शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी कम करती हैं। इसके साथ ही ये गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाती हैं। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और पॉलीफेनॉल्स जैसे पोषक तत्व शरीर में शुगर के लेवल को भी नियंत्रित रखने का काम करते हैं। यही नहीं ये हमारे मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने का काम करते हैं। 

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी