विटामिन-डी की कमी को दूर करने के लिए रोजाना इस समय सेंके धूप

विशेषज्ञों की मानें तो विटामिन-डी की कमी से कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा भी अधिक रहता है। इसके लिए कोरोना काल में इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए विटामिन-सी और डी का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Sun, 13 Sep 2020 12:29 PM (IST) Updated:Thu, 08 Oct 2020 02:56 PM (IST)
विटामिन-डी की कमी को दूर करने के लिए रोजाना इस समय सेंके धूप
विटामिन-डी 2 खाने से प्राप्त होता है और विटामिन-डी 3 सूर्य की रोशनी से प्राप्त होता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। विटामिन-डी की कमी से कई तरह की बीमारियां जन्म लेती हैं। इनमें मैटाबोलिक सिंड्रोम, ब्रेस्ट कैंसर, अवसाद, और डिमेंशिया आदि प्रमुख हैं। विशेषज्ञों की मानें तो विटामिन-डी की कमी से कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा भी अधिक रहता है। इसके लिए कोरोना काल में इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए विटामिन-सी और डी का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। विटामिन-डी का मुख्य स्त्रोत धूप है। इसके लिए पुराने-जमाने में लोग धूप सेंका करते थे।

आधुनिक समय में लोग इससे दूर होने लगे हैं। इस वजह से लोग बीमार भी अधिक पड़ने लगे हैं। इसके अतिरिक्त अंडे की जर्दी, टूना, सोया दूध और टूना मछली के सेवन से भी विटामिन-डी प्राप्त होता है। विटामिन-डी में भी वर्गीकरण है। विटामिन-डी 2 खाने से प्राप्त होता है और विटामिन-डी 3 सूर्य की रोशनी से प्राप्त होता है। अगर आप भी विटामिन-डी के लिए धूप सेंकते हैं, तो एक बार इसके सही तरीका जरूर जान लें-

धूप सेंकने का सही समय क्या है

विशेषज्ञ का कहना है कि गर्मी और सर्दी दोनों मौसमों में अलग-अलग समय में धूप सेंकनी चाहिए। जहां गर्मी के दिनों में तापमान 40 डिग्री के ऊपर पहुंच जाता है। वहीं,  सर्दी के दिनों में तापमान 10 डिग्री से नीचे आ जाता है। ऐसे में गर्मी के दिनों में सुबह सूर्योदय से लेकर 10 बजे से पहले धूप का आनंद ले सकते हैं। इसके बाद धूप में बैठना हानिकारक हो सकता है। जबकि सर्दी के दिनों में सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर के 3 बजे तक धूप सेंक सकते हैं।

धूप कैसे सेंके

विटामिन-डी प्राप्त करने के लिए यह भी जान लेना जरूरी है कि धूप किस तरह से सेंकनी चाहिए। पश्चिम देशों में लोग सन बाथ करते हैं। इसके लिए पीठ को सूर्य की तरफ करके बैठें। ऐसा माना जाता है कि इससे शरीर को अधिक से अधिक विटामिन-डी प्राप्त होता है। साथ ही हाथों और पैरों को भी धूप में रखने से विटामिन-डी प्राप्त होता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी