डिलीवरी के बाद बच्चों को दूध नहीं पिला पा रही हैं तो जानिए ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के उपाय

Increase Breast Milk Production ब्रेस्ट में दूध कम आने के कारण बच्‍चा भूखा रह जाता है और उसे जरूरी पोषण नहीं मिल पाता है जिससे बच्चा कमजोर हो जाता है। अगर आपको भी ब्रेस्ट में दूध कम आता है तो ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के उपाय जानें।

Shahina NoorSat, 27 Nov 2021 02:13 PM (IST)
दूध बढ़ाने के लिए डिलिवरी के बाद मदर सौंफ का सेवन करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बच्चे के जन्म के बाद बच्चे के लिए मां का दूध सबसे बड़ा आहार है। कुछ महिलाएं पहली डिलिवरी के बाद अपने बच्चे को दूध नहीं पिला पाती है। दूध नहीं पिलाने से मतलब है कि उनको ब्रेस्ट से मिल्क नहीं आता जिसका सबसे बड़ा कारण दूध की नलिकाओं में दूध नहीं बनना है। ब्रेस्ट में दूध कम आने के कारण बच्‍चा भूखा रह जाता है और उसे जरूरी पोषण नहीं मिल पाता है जिससे बच्चा कमजोर हो जाता है। अगर आपको भी ब्रेस्ट में दूध कम आने से परेशान हैं, तो हम आपको ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के उपाय के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपना कर आप ब्रेस्ट मिल्क में इज़ाफा कर सकती हैं।

ओटमील को करें डाइट में शामिल:

ब्रेस्‍ट मिल्‍क बढ़ाने के लिए महिलाएं नाश्‍ते में फाइबर से भरपूर ओट्स खाएं। ये बॉडी को एनर्जी देता है, साथ ही ब्रेस्ट मिल्क के उत्पादन में मदद करता है।

पालक का सेवन करें:

पालक खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है। पालक में फोलिक एसिड और कैल्शियम होता है जो मां और बच्‍चे दोनों को हेल्दी रखता है। पालक के नियमित सेवन से ब्रेस्ट मिल्क के उत्‍पादन को बढ़ाया जा सकता है।

सौंफ है बेहद उपयोगी:

दूध बढ़ाने के लिए डिलिवरी के बाद मदर सौंफ का सेवन करें। सौंफ पाचक को दूरुस्त रखती है। आप सौंफ का सेवन माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी कर सकती है। खाना खाने के बाद सौंफ खाने से मुंह की बदबू से भी छुटकारा मिलता है।

लहसुन है जरूरी:

ब्रेस्‍ट मिल्‍क बढ़ाने का सबसे अच्‍छा फूड लहसुन है। लहसुन में ऐसे गुण मौजूद है जो दूध बनाने की प्रक्रिया में मदद करते हैं। लहसुन की कुछ कलियां भूनकर सूप या सब्‍जी में डालकर खा सकती हैं।

तुलसी भी है जरूरी:

एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर तुलसी की पत्तियां ब्रेस्‍ट मिल्‍क बढ़ाने और मां और बच्चे की इम्‍युनिटी बढ़ाने का काम करती हैं। गर्म पानी में तुलसी की पत्तियां डालकर पिएं आपको फायदा होगा। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.