Ghee in Belly Button: नाभी में तेल लगाने से कब्ज से लेकर स्किन और बालों तक का उपचार होता है, जानिए, इसके फायदे

क्या कभी आपने सुना है कि सेहत के लिए बेहद फायदेमंद घी का इस्तेमाल नाभी में करके कई बीमारियों का उपचार किया जा सकता है। जी हां रात को सोते समय घी का इस्तेमाल नाभी में करने से शरीर डिटॉक्सिफाई होता है साथ ही स्किन हेल्दी और चमकदार रहती है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 12:00 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 12:00 PM (IST)
Ghee in Belly Button: नाभी में तेल लगाने से कब्ज से लेकर स्किन और बालों तक का उपचार होता है, जानिए, इसके फायदे
अगर घुटनों में दर्द और सूजन रहती है तो रात को नाभि में घी लगाकर मालिश करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। घी हमारे खाने का अहम हिस्सा है। हम मिठाइयों से लेकर खाने तक में घी का सेवन करना पसंद करते हैं। घी का सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है, साथ ही पाचन भी कंट्रोल रहता है। घी का सेवन करने से स्किन मॉइश्चराइज और ग्लोइंग भी बनती है। क्या कभी आपने सुना है कि सेहत के लिए बेहद फायदेमंद घी का इस्तेमाल नाभी में करके कई बीमारियों का उपचार किया जा सकता है। जी हां, रात को सोते समय घी का इस्तेमाल नाभी में करने से शरीर डिटॉक्सिफाई होता है, साथ ही स्किन हेल्दी और चमकदार रहती है। जिन महिलाओं को पीरियड में अधिक क्रैंप होते हैं ऐसी महिलाएं नाभी में घी का सेवन करें। आइए जानते हैं कि नाभी में घी लगाने के कौन-कौन से फायदे हैं।

कब्ज की समस्या से मिलती है निजात:

यदि आप ज्यादा समय तक टॉयलेट में बैठते हैं फिर भी पेट साफ नहीं होता तो रात को नाभी में घी लगाकर सोएं। नाभि में घी लगाकर छोड़ने से घी रातभर नाभि के जरिए शरीर के अंदर अवशोषित होता है, जिससे कब्ज दूर होने के साथ ही पेट की कई समस्याएं जड़ से दूर होती हैं।

होंठ फटने का इलाज छुपा है नाभी के तेल में:

नाभि में घी लगाने से होंठ नर्म-मुलायम रहते है। अगर हर मौसम में आपके होंठ ड्राई रहते हैं तो आप नाभी में तेल लगाकर सोएं, आपको फटे होंठों से निजात मिलेगी। ऐसा करने से होंठ मॉइश्चराइज रहेंगे।

घुटनों के दर्द का बेहतरीन इलाज है नाभी का तेल:

अगर आपके घुटनों में दर्द और सूजन रहती है तो रात को नाभि में घी लगाकर मालिश करें। घी में में मौजूद दर्द निवारक गुण से आपको राहत मिलेगी।

कमजोर बालों को मजबूत करता है यह नुस्खा:

मानसून आते ही हेयरफॉल की समस्या बेहद परेशान करती है, इस परेशानी से बचने के लिए आप रात में नाभि में घी लगाकर सोएं।

किस तरह करें घी का नाभी में इस्तेमाल:

रात को सोने से पहले घी को गुनगुना करके 5-7 बूंदें नाभि में डालकर धीरे-धीरे अंगुली से मालिश करें। नाभि के साथ आसपास भी घी लगने से फायदे होता है।

chat bot
आपका साथी