Zinc Overdose Effects: ज़रूरत से ज़्यादा करेंगे ज़िंक का सेवन, तो हो सकती हैं ये 5 दिक्कतें

मेडिकल एक्पर्ट्स की मानें तो ज़िंक के सेवन से डायबीटीज़ जैसी गंभीर बीमारी भी आसानी से कंट्रोल में आ सकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज़िंक के अत्याधिक सेवन से शरीर को गंभीर नुकसान भी पहुंच सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 12:54 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 12:54 PM (IST)
Zinc Overdose Effects: ज़रूरत से ज़्यादा करेंगे ज़िंक का सेवन, तो हो सकती हैं ये 5 दिक्कतें
ज़रूरत से ज़्यादा करेंगे ज़िंक का सेवन, तो हो सकती हैं ये 5 दिक्कतें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Zinc Overdose Effects: आयरन और कैल्शियम की तरह ही ज़िंक भी शरीर के लिए बहुत ज़रूरी पोषक तत्व होता है। ज़िंक से हमारे शरीर को कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। यह हमारे इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने के साथ, त्वचा के स्वास्थ्य और ज़ख्मों के इलाज में काफी अहम भूमिका निभाता है। इसकी हल्की-सी भी कमी की वजह से इम्यूनिटी कमज़ोर हो जाती है, त्वचा की हेल्थ पर असर पड़ता है, आंखें कमज़ोर होने लगती हैं और भी कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं।

मेडिकल एक्पर्ट्स की मानें, तो ज़िंक के सेवन से डायबीटीज़ जैसी गंभीर बीमारी भी आसानी से कंट्रोल में आ सकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज़िंक के अत्याधिक सेवन से शरीर को गंभीर नुकसान भी पहुंच सकते हैं।

आइए जानें ज़िंक के साइड-इफेक्ट्स

पेट दर्द

ज़्यादा समय तक ज़िंक का सेवन करने से पेट दर्द की समस्या शुरू हो सकती है। गंभीर मामलों में इससे गेस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग शुरू हो सकती है।

कॉपर की कमी

ज़रूरत से ज़्यादा ज़िंक का सेवन करने से कॉपर और आयरन के अवशोषण को कम कर सकता है।

स्वाद में बदलाव हो सकता है

ज़िंक का ज़्यादा सेवन मुंह से स्वाद को बदल सकता है। आपका या तो ख़राब या फिर मुंह में मेटल का स्वाद आएगा।

मतली और उल्टी

मतली और उल्टी शरीर में ज़िंक की मात्रा ज़्यादा हो जाने के आम लक्षण हैं। जब भी ऐसा हो तो आपको फैरन मेडिकल मदद लेनी चाहिए।

बुख़ार और ठंड लगना

शरीर में ज़िंक की मात्रा ज़्यादा हो जाने से फ्लू जैसे लक्षण होने लगते हैं, जैसे बुख़ार, ठंड लगना, खांसी, सिर दर्द और कमज़ोरी।

ज़िंक की मात्रा कितनी लेनी चाहिए?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, 19 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों को 11 मिलीग्राम ज़िंक रोज़ाना लेना चाहिए और महिलाओं को 8 मिलीग्राम लेना चाहिए। प्रेग्नेंसी और स्तनपान कराते समय यह मात्रा बढ़ जाती है।

ज़िंक का सेवन कब रोक देना चाहिए?

रोज़ाना 40 मिलीग्राम तक ज़िंक का सेवन सुरक्षित माना जाता है। लंबे समय तक इससे ज़्यादा मात्रा में ज़िंक का सेवन नहीं करना चाहिए।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी