Home Remedies For Body Pain: बदन दर्द से परेशान रहते हैं तो इन 4 चीज़ों से करें बॉडी पेन का इलाज

Home Remedies For Body Pain बदन दर्द नॉर्मल से लेकर क्रॉनिक तक हो सकता है। इस दर्द को दूर करने के लिए दवाइयों के सेवन से साइड इफेक्ट्स होने का डर ज्यादा रहता है। इस दर्द का उपचार आप डाइट में कुछ चीज़े शामिल करके कर सकते हैं।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 12:00 PM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 12:00 PM (IST)
Home Remedies For Body Pain: बदन दर्द से परेशान रहते हैं तो इन 4 चीज़ों से करें बॉडी पेन का इलाज
सेब के सिरके का सेवन करने से बॉडी पेन से छुटकारा पाया जा सकता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बदन दर्द खान-पान और लाइफस्टाइल की वजह से कभी-कभी हो सकता है। यह एक समान्य परेशानी है जो किसी को भी हो सकती है। यह परेशानी बॉडी में विटामिन की कमी होने से, थकान, फिज़िकल एक्टिविटी में कमी, तनाव या बदलते मौसम की वजह से हो सकती है। बदन दर्द नॉर्मल से लेकर क्रॉनिक तक हो सकता है। इस दर्द को दूर करने के लिए दवाइयों का सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। पेन किलर के सेवन से साइड इफेक्ट्स होने का डर ज्यादा रहता है। आप भी अगर बदन दर्द से परेशान रहते हैं तो दर्द का उपचार दवा से नहीं बल्कि डाइट में शामिल इन चीज़ों से करें।

सेब के सिरके का करें सेवन:

सेब के सिरके का सेवन करने से बॉडी पेन से छुटकारा पाया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल गुण बॉडी की सूजन और दर्द को दूर करते हैं। सिरके का इस्तेमाल करने के लिए आप एक गिलास गर्म पानी लें। उसमें एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर, एक चम्मच शहद डालें और उसका सेवन करें। सिरका का पानी और शहद के साथ सेवन बॉडी पेन से निजात दिलाता है।

अदरक का इस तरह करें सेवन:

अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक तत्व बॉडी पेन को दूर करने में मदद करते हैं। एक कप पानी में कुछ अदरक के टुकड़े डालें और उसे कुछ मिनटों तक उबलने दें। उबलने पर इसे छान लें और उसका सेवन करें। आप अदरक का सेवन चाय में डाल कर भी कर सकते हैं दर्द कम होगा।

सरसों के तेल से करें मालिश:

बॉडी पेन कम करने के लिए मालिश बेहद कारगर थैरेपी है जो ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करती है और बदन दर्द से भी राहत दिलाती है। मालिश करने के लिए आप सरसों के तेल का इस्तेमाल करें। आप सरसों के तेल में लहसुन की एक कली, अजवायन डालकर उसे पका लें और ठंडा करके उससे मालिश करें आपको दर्द से मुक्ति मिलेगी।

जरूरी विटामिन को करें डाइट में शामिल:

बदन दर्द रहता है तो डाइट में जरूरी विटामिन जैसे विटामिन बी 1, डी, ई की कमी को पूरा करें। इन विटामिन की कमी होने पर नसों और मांसपेशियों को नुकसान पहुंच सकता है। यह विटामिन शारीरिक रूप से होने वाली कमजोरी और दर्द से राहत दिलाते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी