सर्दियों में खाएंगें मछली, तो शरीर को होंगे ये 8 फायदे!

स्वस्थ और पौष्टिक भोजन करना महत्वपूर्ण हो जाता है ताकि शरीर इन जीवाणुओं के खिलाफ एक ढाल बना सके। एक ऐसा खाना जो आपको ऐसी सभी तरह की बीमारियों से बचा सकता है वह है मछली। तो आइए जानें कि आपको सर्दियों में मछली क्यों खानी चाहिए?

Ruhee ParvezMon, 06 Dec 2021 11:32 AM (IST)
सर्दियों में खाएंगें मछली, तो शरीर को होंगे ये 8 फायदे!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दी के मौसम की शुरुआत के साथ ही आपको अपने इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने की भी ज़रूरत होती है। खैर, यह साबित हो चुका है कि बैक्टीरिया जनित बीमारियां अक्सर सर्दियों के दौरान फैलती हैं, क्योंकि हवा में नमी उनके प्रजनन को आसान बनाती है। इसलिए, स्वस्थ और पौष्टिक भोजन करना महत्वपूर्ण हो जाता है, ताकि शरीर इन जीवाणुओं के खिलाफ एक ढाल बना सके। एक ऐसा खाना जो आपको ऐसी सभी तरह की बीमारियों से बचा सकता है वह है मछली। तो आइए जानें कि आपको सर्दियों में मछली क्यों खानी चाहिए?

1. खांसी और ज़ुकाम से लड़ने में मदद

मछली में पाए जाने वाले ओमेगा -3 फैटी एसिड फेफड़ों में वायु प्रवाह को बढ़ाने में मदद करते हैं और इसलिए आपके फेफड़ों को संक्रमण से मुक्त रखते हैं और ठंडे मौसम में सर्दी और फ्लू को भी मात देते हैं।

2. त्वचा के लिए अच्छा

सर्दी के मौसम में हम अक्सर, रूखी त्वचा की शिकायत करते हैं। यह पाया गया है कि मछली में पाए जाने वाले ओमेगा -3 और ओमेगा -3 फैटी एसिड दोनों आपकी त्वचा और पर्यावरण की ऊपरी परत के बीच अवरोध पैदा करने में मदद करते हैं और इसलिए त्वचा रूखी होने से बचती है।

3. गठिया से लड़ने में मदद करती है

सर्दी के महीने और गठिये के दर्द में एक दीर्घकालिक संबंध होता है। इस दर्दनाक बंधन को तोड़ने का सबसे अच्छा तरीका मछली का सेवन करना है। ओमेगा -3 फैटी एसिड सूजन को कम करके और गठिया के लक्षणों को कम करके ऐसी स्थितियों से निपटने में मदद करता है।

4. अच्छी वसा

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड, अच्छी वसा में समृद्ध है और यह साबित हो चुका है कि यह मस्तिष्क और आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

5. हेल्दी दिल

यह साबित हो चुका है कि मछली में शून्य संतृप्त वसा होती है और यही कारण है कि यह दिल के लिए अच्छा है। विशेषज्ञों के अनुसार, सप्ताह में एक बार मछली खाने से हृदय संबंधी बीमारियों को दूर रखा जा सकता है

6. विटामिन का स्त्रोत

मछली में विटामिन-डी की उच्च मात्रा होती है, दिलचस्प बात यह है कि, यह अन्य पोषक तत्वों को शरीर द्वारा अवशोषित करने में मदद करता है और आपको फिट और स्वस्थ रखता है।

7. तनाव से लड़ता है

अगर सर्दियों के उदास दिन आपको दुखी कर रहे हैं, तो मछली खाना शुरू कर दें। द जर्नल ऑफ साइकियाट्री एंड न्यूरोसाइंस के अनुसार, मछली और मछली के तेल के नियमित सेवन से अवसाद के लक्षणों में सुधार होता है।

8. आंखों के लिए फायदेमंद

हेल्दी आंखों के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की भरपूर मात्रा की ज़रूरत होती है और एजेंसी फॉर हेल्थकेयर रिसर्च एंड क्वालिटी के मुताबिक, मछली फैटी एसिड की प्रचुर मात्रा प्रदान करती है जो आंखों को स्वस्थ रख सकती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.