Weight Control Tips: बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए रोजाना फॉलो करें ये आसान टिप्स

रोजाना सुबह और शाम में टहलने जरूर जाएं। आप वर्कआउट में घंटों मेहनत न करें क्योंकि इससे कैलोरीज़ तो बर्न होगी। साथ ही भूख भी लगेगी जिससे आप वजन घटाने में कामयाब नहीं हो पाएंगे। इसके लिए आप योगासन का सहारा ले सकते हैं। इन दिनों आप योग करें।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 11:16 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 10:58 PM (IST)
Weight Control Tips: बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए रोजाना फॉलो करें ये आसान टिप्स
रोजाना सुबह और शाम में टहलने जरूर जाएं।

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Control Tips: आमतौर पर वजन जंक फ़ूड खाने और वर्कआउट नहीं करने की वजह से बढ़ता है। विशेषज्ञों की मानें तो वजन कम करने से पहले वजन संतुलित करना बेहद जरूरी है। चूंकि लोग वजन कम करने के लिए डॉयटिंग करने लगते हैं, जिसमें रोजाना भूखे-प्यासे रहते हैं। इससे वजन कम नहीं होता है, बल्कि शरीर कमजोर हो जाती है। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले वजन को संतुलित करें। एक बार जब आपका वजन संतुलित हो जाएगा, तो फिर आप अपनी डाइट में धीरे-धीरे बदलाव कर इसे कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे वजन को संतुलित रखें-

-अपनी डाइट में फाइबर और प्रोटीन युक्त चीज़ों का अधिक सेवन करें। फाइबर भूख को कम करती है। इससे देर तक पेट भरा रहता है। साथ ही बार-बार खाने की आदत से निजात मिलता है। जबकि, प्रोटीन से शक्ति प्राप्त होती है।

 -जब आहार लें, तो अल्प मात्रा में लें। आप अपने आहार को टुकड़ों में बांट सकते हैं, लेकिन एक बार में कभी भी भर पेट खाना न खाएं। भूख से कम खाने की कोशिश करें। इससे आपका वजन संतुलित रह सकता है।

-रोजाना 3-4 लीटर पानी पिएं। इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। शरीर हायड्रेट रहता है। ऐसा कहा जाता है कि जंक फ़ूड जल्दी डायजेस्ट नहीं होते हैं। ऐसे में शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने में पानी मददगार होता है।

-रोजाना सुबह और शाम में टहलने जरूर जाएं। आप वर्कआउट में घंटों मेहनत न करें, क्योंकि इससे कैलोरीज़ तो बर्न होगी। साथ ही भूख भी लगेगी, जिससे आप वजन घटाने में कामयाब नहीं हो पाएंगे। इसके लिए आप योगासन का सहारा ले सकते हैं। इन दिनों आप योग करें।

-रोजाना 8 घंटे जरूर सोएं। जब तक आप पूरी नींद नहीं लेंगे। तब तक आपका मन और मस्तिष्क सही से काम नहीं करेगा। आपको तनाव की शिकायत हो सकती है। विशेषज्ञों की मानें तो मोटापे की एक वजह तनाव भी है। इसके लिए पर्याप्त नींद अवश्य लें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी