Cucumber Side Effect: पोषक तत्वों से भरपूर खीरा आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है, जानिए साइड इफेक्ट

Cucumber Side Effect खीरा में कई पोषक तत्‍व होते हैं जो सेहत के लिए जरूरी हैं। खीरा को मिनरल विटामिन और इलेक्ट्रोलाइट्स का पावरहाउस कहा जाता है। गर्मी में खीरे का सेवन हम ज्यादा करते हैं लेकिन आप जानते हैं कि खीरा खाने के साइड-इफेक्ट्स भी होते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 04:00 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 04:00 PM (IST)
Cucumber Side Effect: पोषक तत्वों से भरपूर खीरा आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है, जानिए साइड इफेक्ट
रात के खाने में खीरा खाते हैं तो अपनी इस आदत को बदलें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मी का मौसम लगभग शुरू हो चुका है। इस मौसम में हमारी खाने-पीने की आदतें भी बदल रही हैं। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए हम ऐसे फल और सब्जियों का सेवन करते हैं जिनसे हमारी बॉडी गर्मी में हाइड्रेट रहें। खीरा एक ऐसी सब्जी है जिसे हम हर गर्मी में सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं। खीरा में कई पोषक तत्‍व होते हैं, जो उसे सेहत के लिए जरूरी बना देते हैं। खीरा को मिनरल, विटामिन और इलेक्ट्रोलाइट्स का पावरहाउस कहा जाता है। यह सैंडविच, सलाद, रायता में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। गर्मी में खीरे का सेवन हम ज्यादा करते हैं लेकिन आप जानते हैं कि खीरा खाने के साइड-इफेक्ट्स भी होते हैं। आइए जानते हैं कि खीरा खाने के कौन-कौन से साइड इफेक्ट हैं।

रात में खीरा खाने के साइड इफेक्ट्स:

रात को खाने में खीरे का सेवन करते हैं तो अपनी इस आदत को बदल लीजिए। क्योंकि सोने से ठीक पहले ये आपकी नींद के चक्र को बिगाड़ सकता है। जब आप खीरा के साथ भारी भोजन खाते हैं, तो आपके शरीर को उस भोजन के जल्दी पचाने में मुश्किल होती है। उसके पचने में बहुत ज्यादा समय लगता है। इस तरह आप अपनी रात की अच्छी नींद को खराब करते हैं।

ब्लोटिंग:

कुछ लोग खाने के मामले में बेहद संवेदनशील होते हैं। कुछ भी थोड़ा सा खा लेते हैं तो उन्हें पचता नहीं है। खीरा शरीर के स्वास्थ्य फायदों के लिए शानदार है, मगर ये एक नुकसानदेह फूड में भी बदल सकता है। बहुत ज्यादा खीरा खाना ब्लोटिंग और पेट फूलने की वजह बन सकता है।

साइनसाइटिस बढ़ाता है:

साइनसाइटिस, जिसे आम तौर पर साइनस का संक्रमण भी कहा जाता है, एक मेडिकल स्थिति है, जिसमें आपकी नाक के रास्ते में सूजन हो जाती है। अगर आप ताजा या यहां तक कि पुराने साइनस संक्रमण से पीड़ित हैं, तो बेहतर है कि खीरा का इस्तेमाल ना करें। सांस की समस्या वाले लोग इस सब्जी से ज्यादा फायदा नहीं उठा सकते। इस सब्जी का सेहत पर ठंडा प्रभाव पड़ता है।

खीरा खाकर पानी का सेवन नहीं करें:

खीरे में 95 फीसदी पानी होता है, इसे खाने के बाद अगर आप पानी पीते हैं तो आप पोषक तत्वों से वंचित हो जाएंगे। खीरा में विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और सबसे महत्वपूर्ण सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। यह त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते है। पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण के लिए कच्ची सब्‍जियां और फल खाने के बाद पानी पीने से बचने की सलाह दी जाती है।

                      Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी