Weight Loss With Black Coffee: जानें कैसे ज़िद्दी वज़न को घटाने में मददगार साबित होता है ब्लैक कॉफी!

Weight Loss With Black Coffee चाहे दूध वाली कॉफी या फिर ब्लैक इसकी एक चुस्की भी आपकी आत्मा को सुकून पहुंचाने का काम करती है। हम में से ज़्यादातर लोग इसके बिना सुबह की शुरुआत की कल्पना भी नहीं कर सकते।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 04:30 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 04:30 PM (IST)
Weight Loss With Black Coffee: जानें कैसे ज़िद्दी वज़न को घटाने में मददगार साबित होता है ब्लैक कॉफी!
जानें कैसे ज़िद्दी वज़न को घटाने में मददगार साबित होता है ब्लैक कॉफी!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss With Black Coffee: सुबह जल्दी उठना हो या फिर रात को देर तक काम करना है, ऐसे में आंखें खुली रखने और फ्रेश महसूस करने के लिए कॉफी न जाने कितने लोगों की मदद करती है। चाहे दूध वाली कॉफी या फिर ब्लैक, इसकी एक चुस्की भी आपकी आत्मा को सुकून पहुंचाने का काम करती है। हम में से ज़्यादातर लोग इसके बिना सुबह की शुरुआत की कल्पना भी नहीं कर सकते। कॉफी आपको जगाने और एक्टिव रखने के तो काम आती ही है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी वज़न घटाने में भी मदद कर सकती है?

वज़न घटाने में ऐसे मदद कर सकती है ब्लैक कॉफी

1. ब्लैक कॉफी में कैलोरी

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) के अनुसार, ग्राउंड बीन्स से बनी एक कप नियमित ब्लैक कॉफी में दो कैलोरी होती हैं। दूसरी ओर, 28 ग्राम रिच ब्लैक एस्प्रेसो में सिर्फ एक कैलोरी होती है। अगर आप डिकैफ़िनेटेड बीन्स का उपयोग करते हैं तो आपकी कॉफी में कैलोरी की संख्या शून्य हो जाती है।

2. वज़न घटाने में मदद करती है ब्लैक कॉफी

ब्लैक कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड नाम का पदार्थ भी होता है, जो वज़न घटाने में मदद करता है। ब्लैक कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड की मौजूदगी शाम या रात के खाने के बाद शरीर में ग्लूकोज़ के निर्माण में देर करती है। इसके अलावा नए फैट सेल्स कम होते हैं, जिसकी वजह से शरीर में कैलोरी कम होती है।

3. भूख को कंट्रोल कर सकती है ब्लैक कॉफी

कैफीन जो कॉफी का एक घटक है, हमारे शरीर पर कई तरह के प्रभाव डालने के लिए जाना जाता है। कैफीन एक प्राकृतिक उत्तेजक है, जो हमारे मस्तिष्क और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को सक्रिय और केंद्रित रहने में मदद करता है। यह हमारी ऊर्जा के स्तर में सुधार करने में भी मदद करता है।

4. फैट बर्न करने में कारगर

ग्रीन कॉफी बीन्स हमारे शरीर की फैट बर्निंग क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है। यह शरीर को अधिक वसा जलाने वाले एंज़ाइमों को छोड़ने का कारण बनता है।

यह लीवर को भी प्राकृतिक तौर पर साफ करने का काम करती है।

5. वॉटर वेट को घटाती है

ब्लैक कॉफी को नेचुरल हीलर भी कहा जाता है। बहुत से लोग पानी के अतिरिक्त वजन के कारण भारी महसूस करते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार ब्लैक कॉफी शरीर से अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने में मदद करती है। इस तरह आप बिना किसी ख़तरनाक दुष्प्रभाव के वज़न घटा सकते हैं, हालांकि, यह थोड़े समय के लिए होता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी