Ghee For Weight Loss: जानिए कैसे देसी घी करता है पेट की चर्बी कम करने में मदद

जानिए कैसे देसी घी करता है पेट की चर्बी कम करने में मदद

Ghee For Weight Loss अगर हम कहें कि जिस घी को आपने अपने किचन से बाहर का रास्ता दिखा दिया है वह न सिर्फ पोषण तत्वों से भरपूर है बल्कि आपको वज़न घटाने में भी पूरी मदद कर सकता है।

Publish Date:Tue, 24 Nov 2020 05:00 PM (IST) Author: Ruhee Parvez

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Ghee For Weight Loss: अगर आप वज़न घटाना चाह रहे हैं, तो हमें यकीन है कि आपने भी अपनी डाइट से फैट को हटा लिया होगा, जिसमें सबसे पहले नम्बर आता है घी का। सही कहा न? अगर आपने सच में ऐसा किया है, तो आपको ये आर्टिकल ज़रूर पढ़ना चाहिए।

अगर हम कहें कि जिस घी को आपने अपने किचन से बाहर का रास्ता दिखा दिया है, वह न सिर्फ पोषण तत्वों से भरपूर है बल्कि आपको वज़न घटाने में भी पूरी मदद कर सकता है। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा, वज़न बढ़ने के पीछे घी ज़िम्मेदार नहीं होता, बल्कि ये वज़न घटाने में आपकी मदद करता है।  

असल में घी कई गुणों से भरा होता है। सर्दियों के मौसम में भारत में घी को जमाकर इस्तेमाल किया जाता है। असल में घी खाना पचाने, गठिया, घाव को भरने, एलर्जी को दूर करने, हड्डियों को मज़बूत बनाने में मददगार साबित होता है। घी जोड़ों में मौजूद लिक्‍विड को कम नहीं होने देता। लेकिन इसके लिए घी गाय के दूध का बना होना चाहिए। गाय का घी पोषण से भरपूर होता है। अगर आप दिन में दो से तीन चम्मच घी खाते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए अच्छा है।

कैसे देसी घी करता है वजन कम करने में मदद

घी में विटामिन्स भी होते हैं, जो हड्डियों को मज़बूत बनाते हैं। फैटी एसिड्स की वजह से ये जल्दी और आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाता है। ऑलिव ऑयल और नारियल के तेल की तरह ही घी में भी हेल्‍दी फैट होते हैं, जिससे आपको खराब फैट भगाने और वज़न कम करने में मदद मिलती है। यहां तक कि सेलिब्रिटी न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता दिवाकर के मुताबिक, 'घी में एमिनो एसिड होता है, जो जमे हुए फैट को पिघलाकर फैट सेल्‍स का साइज पहले की तरह करने में मदद करता है। अगर आपको लगता है कि आपके शरीर में फैट जल्‍दी इकट्ठा होने लगता तो आपको अपनी डाइट में घी जरूर शामिल करना चाहिए।' 

कार्बस से बेहतर है घी

क्‍या आप जानते हैं कि हम अपनी डाइट में जो कार्ब खाते हैं उनकी तुलना में घी ऊर्जा का बेहतर स्रोत है. दरअसल, घी में मीडियम-चेन-फैटी एसिड होते हैं, जिन्‍हें लीवर सीधे सोख लेता है और जल्‍द ही बर्न भी कर देता है. घी बटरिक एसिड से भरपूर होता है, जिसके ढेरों फायदे हैं. दरअसल, हमारा शरीर फाइबर को बटरिक एसिड में बदलने का काम करता है. ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में घी शामिल करते हैं तो इससे शरीर का काम आसान हो जाता है. घी में मौजूद बटरिक एसिड फाइबर को एनर्जी में बदलता है जिससे आंतों की दीवार मजबूत होती है.

पाचन को बेहतर बनाता है घी 

बटरिक एसिड पाचन तंत्र की मरम्‍मत कर उसे सेहतमंद रखता है। घी में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर में ख़राब कॉलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखते हैं और अच्छे कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने का काम करते हैं। भारत में सदियों से खाना घी में बनता आ रहा है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.