एक्सपर्ट से जानें, लिवर संबंधी समस्या होने पर मरीज के लिए किस तरह की डाइट और केयर है जरूरी

लिवर की समस्या में बिना डॉक्टर कंसल्ट किए अगर आप मरीज की देखरेख खुद के एक्सपीरियंस और नॉलेज पर करने लगते हैं तो ये मरीज के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। तो किस तरह की डाइट मरीज के लिए है हेल्दी जानिए यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 07:00 AM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 07:20 AM (IST)
एक्सपर्ट से जानें, लिवर संबंधी समस्या होने पर मरीज के लिए किस तरह की डाइट और केयर है जरूरी
फ्रूट बाउल जूस ब्रेड टेबल पर रखे हुए

लिवर संबंधी समस्या और खानपान को लेकर कई भ्रामक धारणाएं प्रचलित हैं। घी-तेल, मक्खन, मिर्च-मसाला और रेड मीट जैसी चीज़ें केवल फैटी लिवर की समस्या होने पर नुकसान करती हैं। अगर किसी व्यक्ति को यह समस्या नही है तो वह सीमित मात्रा में इन चीज़ों का भी सेवन कर सकता है। हाल ही में एक रिसर्च सामने आई है कि कॉफी भी लिवर के लिए फायदेमंद होती है। अगर आपको कॉफी से एसि़डिटी नहीं होती तो लिवर को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन एक कप कॉफी पीना भी फायदेमंद साबित होगा।

इस संबंध में दिल्ली स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बाइलरी साइंसेज की सीनियर कंसल्टेंट डॉ. राखी माइवाल कहती हैं, 'लिवर से जुड़ी किसी भी समस्या का नाम सुनते ही लोग मरीज को उबला हुआ और बिना मिर्च-मसाले वाला खाना देना शुरू कर देते हैं। खानपान के मामले में वे परहेज के सभी नियमों को पूरी पाबंदी से लागू करते हैं पर इस बात की ओर जरा भी ध्यान नहीं देते कि मरीज के लिए कौन सी चीज़ें फायदेमंद होती हैं। इससे उसका शरीर स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों के पोषण से वंचित रह जाता है। नतीजतन उसका वजन तेजी से घटने लगता है। यह स्थिति सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह होती है। लिवर की समस्या होने पर चिकेन, अंडे की सफेदी, पनीर, अंकुरित अनाज और दाल जैसी प्रोटीनयुक्त चीज़ों के सेवन से मरीज को शीघ्र स्वस्थ होने में मदद मिलती है।' 

- ताजे फलों और हरी पत्तेदार सब्जियों का भरपूर मात्रा में सेवन करें।

- रोजाना आठ से दस ग्लास पानी पिए। ध्यान रहे कि पीने का पानी हमेशा स्वच्छ और कीटाणु रहित हो। खासतौर पर बारिश के मौसम में बाहर की चीज़ें खाने से बचें।

- फलों और सब्जियों को अच्छी तरह धोकर खाएं। रेस्तरां और होटल जैसी जगहों पर सैलेड, सैंडविच और स्टर फ्राई सब्जियां खाने से बचें क्योंकि पकाने से पहले इनकी सफाई का पूरा ध्यान नहीं रखा जाता। इससे इनमें बैक्टीरिया पनपने की आशंका बढ़ जाती है।

- एल्कोहॉल, रेड मीट और जंक फूड से दूर रहें। इनके ज्यादा सेवन से इनमें मौजूद अतिरिक्त फैट और कैलरी लिवर के आसपास जमा हो जाती है और इससे उनकी कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं।

- मछली, लहसुन और बादाम जैसी चीज़ें लिवर को स्वस्थ बनाने में मददगार साबित होती हैं इसलिए अपनी नियमित डाइट में इन्हें जरूर शामिल करें।

- चीनी-नमक का सेवन संतुलित मात्रा में करें।

- अपने भोजन में फाइबरयुक्त चीज़ों जैसे ओट, दलिया, चोकरयुक्त आटे की रोटियां, अमरूद, सेब, संतरा जैसे रेशेदार और गूदेदार फलों को जरूर शामिल करें।

- काढ़े का सेवन सीमित मात्रा में करें। हर दो घंटे के अंतराल पर थोड़ा-थोड़ा खाएं। इससे आपके लिवर और आंतों पर कोई अतिरिक्त दबाव नहीं पडे़गा।

Pic credit- Pixabay

chat bot
आपका साथी