Oiling Navel Benefits: जानिए नाभि पर कौन-सा तेल लगाने से मिलते हैं अद्भुत फायदे?

Oiling Navel Benefits भारत में खासतौर पर तेल मालिश को पारंपरिक चिकित्सा का अहम हिस्सा माना गया है। आज भी इसे कई तरह की रोगों से बचाव और लड़ने के लिए कारगर माना जाता है। इसी तरह नाभि में तेल लगाने के भी कई फायदे हैं।

Ruhee ParvezTue, 28 Sep 2021 05:00 PM (IST)
जानिए नाभि पर कौन-सा तेल लगाने से मिलते हैं अद्भुत फायदे?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Oiling Navel Benefits: हम आमतौर पर कोशिश करते हैं कि किसी भी तरीके की बीमारी का इलाज घरेलू उपायों से हो जाए। कई ऐसी बीमारियां हैं भी जिनका इलाज घर पर मौजूद भी होता है। इन्हीं उपायों में से एक है नाभि में तेल लगाना। भारत में खासतौर पर तेल मालिश को पारंपरिक चिकित्सा का अहम हिस्सा माना गया है। आज भी इसे कई तरह की रोगों से बचाने और लड़ने में इसे कारगर माना जाता है।

तेल से शरीर या सिर की मालिश करना आम बात है, लेकिन आपको शायद यह जानकर हैरानी होगी कि नाभि पर भी तेल लगाने से कई फायदे हो सकते हैं। जी हां, नाभि हमारे शरीर का वो अंग है जिसकी मदद से कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

नाभि पर तेल लगाने का नुस्‍खा काफी आसान भी है और इसके कई फायदे हैं। लेकिन इससे पहले आप ये जान लीजिए कि नाभि पर कौन-सा तेल लगाने से क्‍या फायदा मिलता है।

नाभि पर तेल लगाने से क्‍या होता है

दरअसल, नाभि के पीछे पेकोटि ग्रंथि होती है। जो शरीर की कई नसों, ऊतकों और अंगों से जुड़ी होती है। नाभि पर तेल लगाने से पेकोटि ग्रंथि के तेल को अवशोषित करने के बाद मानसिक और शारीरिक रूप से बेहतर महसूस होता है। तनाव दूर करने, पाचन में सुधार लाने और आंखों की रोशनी बढ़ाने जैसे फायदे मिलते हैं।

​बादाम का तेल लाएगा चेहरे पर रौनक़

काम के बोझ, तनाव, प्रदूषण की वजह से त्वचा की रौनक़ छिन जाती है। बादाम के तेल से इस समस्या को दूर किया जा सकता है। अगर आप कम समय में चमकदार चेहरा पाना चाहते हैं, तो अपनी नाभि पर बादाम का तेल लगाएं। बादाम का तेल बालों के लिए ही नहीं बल्कि त्‍वचा के लिए भी काफी लाभदायक होता है।

​​घी से पाएं मुलायम त्‍वचा

यदि आपकी त्‍वचा खुरदुरी या बहुत सख्‍त है तो आपको नाभि पर घी लगाना चा‍हिए। इससे त्‍वचा नरम और मुलायम होती है और उसकी चमक भी बढ़ती है।

सरसों का तेल से पाए मुलायम होंठ

अगर आपके होंठ अक्सर फट जाते हैं, तो इसके लिए आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। रोज़ अपनी नाभि में सरसों का तेल लगाएं। इससे फटी एडियां और रूखी त्‍वचा की परेशानी भी दूर होती है।

एक्ने के लिए नीम का तेल

नीम एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सैप्टिक माना जाता है, जो स्किन की कई समस्‍याओं को दूर करता है। अगर आप चेहरे पर मुहांसे या दानों से परेशान हैं, तो रोज़ नाभि में नीम के तेल की कुछ बूदें लगाएं। आपकी समस्या जल्द हल हो जाएगी।

​​मोटापे में काम आता है ज़ैतून का तेल

आजकल ज़्यादातर लोग मोटापे से पीड़ित हैं। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और वज़न कम करना चाह रहे हैं, तो नाभि में ज़ैतून का तेल लगाएं। इससे मोटापे से छुटकारा मिलेगा और साथ ही जोड़ों में दर्द की शिकायत भी दूर होगी। रात को सोने से पहले ज़ैतून के तेल से नाभि की मालिश करें।

प्रजनन क्षमता बढ़ाता है नारियल का तेल

भारत में नारियल के तेल का इस्‍तेमाल आम है। कोई इसे बालों में लगाता है, तो कोई इसमें खाना बनाता है। नाभि पर नारियल का तेल लगाने से प्रजनन क्षमता बढ़ती है, साथ ही बालों में रूखापन और कमज़ोरी भी दूर होती है। नारियल की जगह आप ज़ैतून के तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.