Spinach Juice Benefits: ये हैं सर्दियों में पालक का जूस पीने के 5 फायदे

Spinach Juice Benefits खासतौर पर सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्ज़ियों का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। खासतौर पर इन्हें सलाद या फिर जूस या सूप के ज़रिए ज़रूर लें। आज हम आपको बता रहे हैं पालक का जूस पीने के फायदों के बारे में।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 01:49 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 01:49 PM (IST)
Spinach Juice Benefits: ये हैं सर्दियों में पालक का जूस पीने के 5 फायदे
ये हैं सर्दियों में पालक का जूस पीने के 5 फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Spinach Juice Benefits: सर्दियों में खाने का मज़ा ही कुछ और होता है। इस मौसम में भूख तो ज़्यादा लगती ही है, साथ ही पाचन भी अच्छा रहता है। सर्दियों में कई सब्ज़ियां और फल आते हैं, जिनका सेवन ज़रूर करना चाहिए। इन्हें डाइट में शामिल करने से न सिर्फ हम बीमारियों से बचे रहते हैं बल्कि हमारी इम्यूनिटी में भी सुधार आता है। खासतौर पर सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्ज़ियों का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। खासतौर पर इन्हें सलाद या फिर जूस या सूप के ज़रिए ज़रूर लें। आज हम आपको बता रहे हैं पालक का जूस पीने के फायदों के बारे में।

1. हड्डियों को मज़बूत करता है

पालक में कैल्शियम, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों को मज़बूत बनाने में मदद करते हैं।

2. पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है

पालक का जूस पीने से पेट की सेहत दुरुस्त रहती है। पालक का जूस शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालता है, जिससे पेट से जुड़ी कई दिक्कतें दूर हो जाती है।

3. वज़न कम करता है

अगर आप वज़न कम करने का प्रयास कर रहे हैं, तो पालक आपकी इसमें मदद कर सकती है। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे पालक के जूस को अपनी डाइट में शामिल करने से वज़न कम करने में मदद मिलती है।

4. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए

पालक के जूस में मैग्नीशियम होता है। ये हमारे शरीर को ताकत देता है। पालक के जूस का रोज़ाना सेवन इम्यूनिटी मज़बूत करने का काम करता है।

5. आंखों की रोशनी के लिए

पालक का जूस पीने से आंखों की रोशनी बेहतर होती है। पालक में विटामिन-ए और विटामिन-सी होता है, जो आंखों की सेहत को बेहतर करता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी