Benefits Of Cinnamon: दालचीनी के इन 7 अद्भुत फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप!

Benefits Of Cinnamon इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेट्री गुण कई तरह की बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं। इसके साथ ही यह दिल (cardiovascular) संबंधित बीमारियों और इंटेस्टाइन की सेहत के लिए भी लाभदायक होती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 10:35 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 10:35 AM (IST)
Benefits Of Cinnamon: दालचीनी के इन 7 अद्भुत फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप!
दालचीनी के इन 7 अद्भुत फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Benefits Of Cinnamon: भारतीय किचन एक ऐसी जगह है, जहां आपको हर तरह के मसालों का ज़खीरा मिल जाएगा। दालचीनी इन मसालों का बेहद अहम हिस्सा है और ये बाज़ार में आसानी से उपलब्ध भी होता है। ये न सिर्फ खाने का ज़ायक़ा बढ़ाने का काम करती है, बल्कि सेहत के लिए एक औषधि का काम भी करती है।

इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेट्री गुण कई तरह की बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं। इसके साथ ही यह दिल (cardiovascular) संबंधित बीमारियों और इंटेस्टाइन की सेहत के लिए भी लाभदायक होती है। अगर आप दालचीनी के सेवन से होने वाले फायदे से अनजान हैं तो आइए इसके फायदों के बारे में जानते हैं। 

दिल की सेहत का ख्याल 

दालचीनी में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दिल की बीमारियों से लड़ने में मददगार साबित होते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को भी कम करने में लाभदायक सिद्ध होती है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

दालचीनी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी काम होता है। इससे रक्त में मौजूद फैटी एसिड भी कम होते हैं। 

ब्लड शुगर स्तर को नियंत्रित करता है

दालचीनी पाउडर डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है क्योंकि यह ब्लड शुगर स्तर को कम और साथ ही नियंत्रण में रखता है। ऐसे में अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपनी डाइट में दालचीनी को ज़रूर शामिल करें। 

सूजन को कम करने में सहायक

दालचीनी में सिनेमैल्डिहाइड पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करने में सहायक होते हैं। साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लामेट्री की मात्रा भी भरपूर होती है, जो कैंसर जैसी घातक बीमारी को बढ़ने से रोकती है।  

जीवाणु-संबंधी बीमारी

इसमें एंटी-इंफ्लामेट्री गुण सबसे अधिक पाया जाता है जो कि दालचीनी में सबसे सक्रिय तत्वों में से एक है, जो संक्रमण और श्वसन तंत्र संक्रमण से लड़ने में सहायक होता है। यह जीवाणु को बढ़ने से भी रोकता है। इसके साथ ही इसमें एंटी-माइक्रोबियल भी पाए जाते हैं जो मुंह की दुर्गंध और दांतों की सड़न को दूर करते हैं। 

मुंहासों में फायदेमंद

दालचीनी के इस्तेमाल से मुंहासों से निजात मिल सकती है। अगर आप दालचीनी और शहद को मिक्स कर अपने चहेरे पर इस्तेमाल करते हैं, तो आपको मुहांसों से जल्द छुटकारा मिल सकता है। 

त्वचा के लिए लाभकारी 

दालचीनी चेहरे की चिकनाहट और खूबसूरती को बरकरार रखने में बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-एजिंग गुण आपकी त्वचा को जवां रखने में मदद करते हैं। अगर आपकी त्वचा पर उम्र दिखने लगी है या फिर बढ़ती उम्र के लक्षण नज़र आ रहे हैं, तो आपको अपने डाइट में दालचीनी ज़रूर शामिल करनी चाहिए। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी