Excercise to Manage Stress: तनाव आप पर हावी है तो इन 3 एक्सरसाइज से करें स्ट्रेस का उपचार

Excercise to Manage Stress लंबी उम्र जीना है तो तनाव से छुटकारा पाना जरूरी है। तनाव बॉडी पर कई तरह से असर डालता है। तनाव की वजह से वजन बढ़ सकता है। आपके बालों पर तनाव का सबसे ज्यादा असर पड़ता है आप समय से पहले बूढ़े होने लगते हैं।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 11:00 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 12:02 PM (IST)
Excercise to Manage Stress: तनाव आप पर हावी है तो इन 3 एक्सरसाइज से करें स्ट्रेस का उपचार
स्ट्रेचिंग बॉडी की स्टिफनेफ दूर करने के साथ ही तनाव और दर्द से राहत दिलाती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। तनाव हर उम्र के लोगों का हिस्सा बनता जा रहा है। बच्चे से लेकर बुजुर्गों तक पर तनाव हावी है। किसी को आर्थिक तंगी परेशान करती है तो किसी को सेहत और अपनों के दूर जाने का गम पल-पल खलता है। जिंदगी की यह परेशानियां तनाव का सबसे बड़ा कारण है। तनाव या स्ट्रेस कोई छोटी परेशानी नहीं है जिसे नज़र अंदाज किया जाए। तनाव ऐक ऐसी मानसिक बीमारी है जो हमारी और हमारे परिवार की खुशियां छीन लेता है। तनाव से पीड़ित इनसान हमेशा निराश और नकारात्मक सोच में जिंदा रहता है जो धीरे-धीरे जिंदगी की खुशियां छीन लेता है।

तनाव बॉडी पर कई तरह से असर डालता है। तनाव की वजह से वजन बढ़ सकता है। आपके बालों पर तनाव का सबसे ज्यादा असर पड़ता है, आप समय से पहले बूढ़े होने लगते हैं। लंबी उम्र जीना है तो तनाव से छुटकारा पाना जरूरी है। तनाव के स्तर को कम करना चाहते हैं तो कुछ एक्सरसाइज को अपनी रूटीन में शामिल करें। एक्सरसाइज ना सिर्फ तनाव को दूर करेंगी, बल्कि दिमाग को भी शांत रखेंगी। आइए आपको ऐसी 3 एक्सरसाइज के बारे में बताते हैं जिन्हें करके आप तनाव से छुटकारा पा सकते हैं।

स्ट्रेचिंग से करें तनाव को दूर:

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज सेशन के पहले या बाद में की जाती है जिसे लोग एक्सरसाइज करने के लिए रूटीन का हिस्सा मानते हैं। आप जानते हैं कि स्ट्रेचिंग तनाव भी दूर करती है। स्ट्रेचिंग बॉडी की स्टिफनेफ को दूर करती है, साथ ही तनाव और दर्द से राहत दिलाती है। यह एक्सरसाइज आपके दिमाग को भी शांत रखती है।

तनाव का बेहतरीन इलाज है योगा:

योगा एक ऐसा प्रसिद्ध व्यायाम है जो तनाव से मुक्ति दिलाता है। हल्की एक्सरसाइज ना सिर्फ आपके दिमाग को शांत रखती हैं बल्कि आपके मानसिक तनाव को भी कम करती है। योगा आज दुनिया भर में लोगों के बीच अपनी पहचान कायम कर चुका है। योगा करने से तनाव से मुक्ति मिलती है और मन शांत रहता है। योगा आप घर में भी कर सकते हैं और पार्क में भी जाकर कर सकते हैं। आप यू ट्यूब पर तनाव दूर करने वाले योगा देखकर घर में आसानी से योगा कर सकते हैं।

दौड़कर भी कम होता है तनाव:

दौड़ना एक ऐसी असरदार एक्सरसाइज है जो ना सिर्फ आपका वज़न कंट्रोल करती है बल्कि आपको तनाव से भी मुक्त रखती है। अगर आप खुद को निराश, असहाय और कमज़ोर समझ रहे हैं तो पक्का आप पर तनाव हावी है। तनाव दूर करने के लिए आप घर से बाहर जाएं और कुछ देर दौड़ें दिमाग के रसायन शांत हो जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी