Kiwi Harmful Effects: कीवी के अद्भुत फायदों के साथ हो सकते हैं ऐसे भी नुकसान!

Kiwi Harmful Effects कीवी कई तरह से शरीर को लाभ पहुंचाने वाला फल है। कीवी का गूदा मीठा और खट्टा होता है जो इसे अन्य फलों से बिल्कुल अलग बनाता है। कीवी में विटिमिन-सी के ई फोलेट और पोटैशियम मौजूद होता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 02:25 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 09:25 AM (IST)
Kiwi Harmful Effects: कीवी के अद्भुत फायदों के साथ हो सकते हैं ऐसे भी नुकसान!
कीवी के अद्भुत फायदों के साथ हो सकते हैं ऐसे भी नुकसान!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Kiwi Harmful Effects: गर्मी का मौसम आपको बेहाल ज़रूर बना देता है, लेकिन साथ ही इस मौसम में आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए कई फल इस मौसम में आते हैं। फलों का राजा आम, तरबूज़, खरबूज़, जामुन, अनार और कीवी। इन सभी फलों के अपने फायदे होते हैं, इसलिए गर्मियों में इन्हें ज़रूर खाना चाहिए। साथ ही इन फलों के फायदे और नुकसान के बारे में भी जानना चाहिए। आज हम इन्हीं में से एक फल कीवी की बात करेंगे। खट्टा-मीठा फल कीवी सभी को पसंद आता है। इसे कई तरह से इस्तेमाल भी किया जा सकता है, लेकिन इसका सेवन करने से पहले इसके बारे में जानना भी ज़रूरी है।

कीवी कई तरह से शरीर को लाभ पहुंचाने वाला फल है। कीवी का गूदा मीठा और खट्टा होता है, जो इसे अन्य फलों से बिल्कुल अलग बनाता है। कीवी में विटिमिन-सी, के, ई, फोलेट और पोटैशियम मौजूद होता है। इसके अलावा फल में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होता हैं। साथ ही यह फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है।

कीवी खाने के फायदे क्या है?

1. कीवी में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर में वसा की मात्रा को बढ़ने नहीं देता है। इसकी मदद से शरीर का वज़न नहीं बढ़ता। जो लोग बढ़ते वज़न से परेशान हैं, उनको कीवी रोज़ाना खानी चाहिए।

2. कीवी में भरपूर मात्रा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर के इम्यून सिस्टम को मज़बूत रखने में मदद करते हैं। जिसकी वजह से शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है और आप आसानी से बीमार नहीं पड़ते हैं।

3. कीवी प्राकृतिक एंज़ाइम से भरपूर होती है, जो अच्छी नींद के लिए सहायक होते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स नींद नहीं आने की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें सेरोटोनिन की भी अच्छी मात्रा होती है। इसलिए अगर आप नींद न आने की समस्या से जूझते हैं, तो कीवी ज़रूर खाएं।

4. कीवी में कई तरह के विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। ब्लड प्रेशर के मरीज़ों को इसे ज़रूर खाना चाहिए।

5. रोज़ाना अगर किवी का सेवन किया जाए, तो यह आंखो की रौशनी बढ़ाने के साथ इनकी सेहत के लिए अच्छा होता है।

कीवी के नुकसान क्या हैं

- कीवी को खाने के फायदे कई हैं, लेकिन इसे ज़्यादा खा लेने से त्वचा से जुड़ी समस्याएं शुरू हो सकती हैं।

- ज़रूरत से ज़्यादा कीवी खा लेने से मुंह में जलन की दिक्कत शुरू हो सकती है।

- कई लोगों को कीवी से एलर्जी भी होती है, इसे खाने से गले में खुजली, जीभ में सूजन, निगलने में परेशानी, मतली आदि जैसी पेरशानी हो सकती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी