Kids Obesity : आपका बच्‍चा मोटा है तो ये 3 तरीके आपके लिए हैं, कुछ ही दिनों में बच्‍चा हो जाएगा फिट

Childhood Obesity Symptoms Causes Diet Plans And Routine बच्‍चों में मोटापे की समस्‍या बढ़ती जा रही है। मोटापे के चलते वह कम उम्र में ही गंभीर बीमारियों का शिकार होते जा रहे हैं।

Rizwan MohammadSat, 28 Dec 2019 03:05 PM (IST)
Kids Obesity : आपका बच्‍चा मोटा है तो ये 3 तरीके आपके लिए हैं, कुछ ही दिनों में बच्‍चा हो जाएगा फिट

नई दिल्‍ली, जेएनएन। Childhood Obesity Symptoms Causes Diet Plans And Routine: बच्‍चों में मोटापे की समस्‍या बढ़ती जा रही है। मोटापे के चलते वह कम उम्र में ही गंभीर बीमारियों का शिकार होते जा रहे हैं। इसके अलावा उनके मानसिक और शारीरिक विकास पर भी बेहद फर्क पड़ रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक तीन आसान तरीके हैं जिनकी मदद से बच्‍चों के मोटापे को कुछ दिनों में ही हैंडल किया जा सकता है।

अंतरराष्‍ट्रीय ओबेसिटी जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक बच्‍चों के रुटीन के चलते कमर और जांघों में फैट बढ़ रहा है। 2018 में भारत में की गई स्‍टडी में पता चला था कि 8.82 फीसदी बच्‍चे मोटापे से जूझ रहे हैं। ऐसे ज्‍यादातर बच्‍चे टाइप 2 डायबिटीज जैसी घातक बीमारी के शिकार भी पाए गए हैं। लेटेस्‍ट स्‍टडी में बच्‍चों को मोटापे से बचाने के लिए तीन उपाय बताए गए हैं।

1. मेंटेन बेडटाइम शिड्यूल  

अगर आपका बच्‍चा मोटापे की समस्‍या जूझ रहा है तो आपको उसे सोने और उठने के शिड्यूल पर गौर करना होगा। रिपोर्ट के मुताबिक अगर बच्‍चा निश्चित समय पर सोता नहीं है तो आपको रोजाना 13 मिनट पहले से ही उसे सुलाने की एक्‍सरसाइज शुरू करनी होगी। इस प्रक्रिया से धीरे धीरे बच्‍चा बिस्‍तर पर लेटते ही सोने लगेगा।

2. खाने का समय तय करें

आमतौर पर देखा गया है कि बच्‍चे समय पर भोजन नहीं करते हैं या फिर भूख लगने पर बिस्किट, चॉकलेट या दूध पीकर खेलने लग जाते हैं। ऐसे में बच्‍चों को अनवांटेड फैट का शिकार होना पड़ जाता है। बच्‍चे की इस आदत को दूर करने के लिए उसे साथ में बैठकर खाना खिलाने की आदत डालें और इसे टाइम टेबल में फिक्‍स करें।

3. स्‍क्रीन टाइम कंट्रोल करें

टेकसेवी होती दुनिया में बच्‍चे भी मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट और टीवी के आदी होते जा रहे हैं। रिपोट्स के मुताबिक ज्‍यादातर बच्‍चे फ्री होते ही इन गैजेट्स का इस्‍तेमाल करना शुरू कर देते हैं। इससे उनकी आउटडोर एक्‍सरसाइज रुक जाती है, जो उन्‍हें मोटापे की ओर ले जाने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि बच्‍चों के गैजेट इस्‍तेमाल करने पर कंट्रोल करें।  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.