ह्रदय को सेहतमंद रखने के लिए इन बातों का जरूर रखें ध्यान

अगर आप नियमित तौर पर धूम्रपान करते हैं तो यह ह्रदय के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इससे लंग कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। एक शोध की मानें तो धूम्रपान न करने वाले की तुलना में धूम्रपान करने वाले लोगों में लंग कैंसर का खतरा अधिक रहता है।

By Pravin KumarEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 04:02 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 04:02 PM (IST)
ह्रदय को सेहतमंद रखने के लिए इन बातों का जरूर रखें ध्यान
सेहतमंद रहने के लिए साफ-सफाई अनिवार्य है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आधुनिक समय में सेहतमंद रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। खासकर कोरोना महामारी के दौर में सेहत पर विशेष ध्यान देना पड़ता है। इस वायरस से ह्रदय, उच्च रक्तचाप, मोटापा और मधुमेह के मरीजों को अधिक खतरा है। इसका तात्पर्य यह नहीं है कि आम लोग सुरक्षित हैं। कोरोना वायरस से कोई और किसी भी उम्र का व्यक्ति संक्रमित हो सकता है। इसके लिए कोरोना वायरस के संकम्रण से बचाव के लिए आवश्यक सावधानियां सख्ती से बरतें। साथ ही ह्रदय को सेहतमंद रखने के लिए इन बातों का जरूर रखें ध्यान। आइए जानते हैं-

धूम्रपान न करें

अगर आप नियमित तौर पर धूम्रपान करते हैं, तो यह ह्रदय के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। इससे लंग कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। एक शोध की मानें तो धूम्रपान न करने वाले की तुलना में धूम्रपान करने वाले लोगों में लंग कैंसर का खतरा अधिक रहता है। साथ ही अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, सीओपीडी समेत कई अन्य बीमारियों का भी जोखिम रहता है। इसके लिए धूम्रपान से परहेज करें।

एक्सरसाइज जरूर करें

अक्सर लोग व्यस्तता के चलते रोजाना एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं। इससे सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इसके लिए रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें। इससे ह्रदय भी सेहतमंद रहता है। साथ ही अन्य बीमारियों का भी खतरा कम हो जाता है।

सेहत पर ध्यान दें

अगर आप सेहत को लेकर लापरवाह हैं, तो अपनी आदत में बदलाव करें। एक्सपर्ट्स की मानें तो आजकल खराब दिनचर्या, गलत खानपान और तनाव के चलते कई बीमारियां घर कर जाती हैं। इसके लिए सही दिनचर्या का पालन और संतुलित आहार जरूर लें। साथ ही अपनी डाइट में ह्रदय को सेहतमंद रखने के लिए सूखे मेवे और बीज जरूर शामिल करें।

साफ-सफाई का ध्यान रखें

सेहतमंद रहने के लिए साफ सफाई अनिवार्य है। खासकर कोरोना काल में नियमित अंतराल पर अपने हाथों को धोएं। साथ ही घर की साफ-सफाई का भी ख्याल रखें। प्रदूषण और धूल-कण से अस्थमा और सांस संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए घर को साफ रखें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी