गर्मियों में कंफर्टेबली वर्कआउट करने में बहुत काम आएंगे यहां दिए गए टिप्स

आराम से वर्कआउट करने के साथ ही जिस भी टारगेट को लेकर आपने वर्कआउट शुरू किया है उसे जल्द अचीव करने के लिए बहुत जरूरी है कुछ बातों को ध्यान में रखना। जानने के लिए पढ़ें यह लेख।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 07:25 AM (IST)
गर्मियों में कंफर्टेबली वर्कआउट करने में बहुत काम आएंगे यहां दिए गए टिप्स
पार्क में स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करता हुए कपल

एक्सरसाइज करने के लिए एकदम सुबह का वक्त इसलिए परफेक्ट माना जाता है क्योंकि उस दौरान तेज धूप, गर्मी कम होती है जिससे हमारी बॉडी भी वर्कआउट करने में पूरी तरह से हमारा साथ देती है। लेकिन सिर्फ समय ही नहीं गर्मियों में वर्कआउट के लिए और भी कई चीज़ों की तैयारी जरूरी होती है जिससे आप कंफर्टेबल वर्कआउट कर सकें। तो आइए जानते हैं इनके बारे में...

1. एक्सरसाइज के लिए सही टाइम चुनें

गर्मियों में ये भी बहुत मायने रखता है कि आप किस वक्त एक्सरसाइज कर रहे हैं। सुबह का वक्त इसके लिए परफेक्ट होता है नो डाउट, लेकिन अगर आप 10 बजे वर्कआउट कर रहे हैं वो भी आउटडोर, तो बेशक ये सही वक्त नहीं। सुबह 6-8 बजे तक का वक्त गर्मियों के लिहाज से एकदम परफेक्ट होता है। हां, सुबह वर्कआउट करने से पहले एक बार पॉल्यूशन का लेवल जरूर चेक कर लें। अगर ये बहुत ज्यादा है तो आउटडोर नहीं इंडोर वर्कआउट करें।

2. कंफर्टेबल और लाइट कलर के आउटफिट्स रहेंगे बेस्ट

जैसा कि आपको पता ही होगा कि डार्क कलर गर्मी को ज्यादा अवशोषित करते हैं तो वर्कआउट के दौरान इससे बचने के लिए लाइट कलर के आउटफिट्स पहनें। इसके साथ ही बहुत ज्यादा टाइट कपड़े पहनना भी अवॉयड करें वरना सही तरीके से वर्कआउट करना मुश्किल होगा। कॉटन के कपड़े वर्कआउट ही नहीं गर्मियों के लिहाज से भी एकदम बेस्ट ऑप्शन होते हैं। जो पसीने का आसानी से सोख लेते हैं।

3. न भूलें सनस्क्रीन लगाना

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि मौसम कोई भी हो, बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना ही है। और जब आप गर्मियों में बाहर एक्सरसाइज करते हैं तो ये और भी ज्यादा जरूर हो जाता है। स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाए रखने के लिए एसपीएफ 30 वाला ही सनस्क्रीन चुनें।। सनबर्न से बचाने के साथ ही ये प्रीमेच्योर एजिंग और स्किन कैंसर जैसी समस्याओं को भी दूर रखता है। इसके साथ ही फुल स्लीव के टॉप पहनें।

4. पानी की बोतल हमेशा रखें साथ

एक्सरसाइज शुरू करने से कम से कम एक घंटा पहले अच्छी तरह से दो गिलास पानी पी लें। वैसे तो कोशिश करनी चाहिए वर्कआउट के दौरान पानी न पिएं लेकिन बहुत ज्यादा जरूरत महसूस होने पर दो से तीन घूंट पी लेना चाहिए। रनिंग और साइक्लिंग के दौरान बहुत ज्यादा पसीना निकलता है तो ऐसे में बॉडी जल्दी डिहाइड्रेट होने लगती है इस वजह से प्यास ज्यादा लगती है। तो ऐसे में पानी की बोतल साथ रखना जरूरी है।

5. बॉडी का भी रखें ध्यान 

हर किसी की बॉडी और स्टेमिना अलग-अलग होती है तो अगर आपको एक्सरसाइज करने के दौरान उल्टी, चक्कर जैसा महसूस हो रहा है तो तो वहीं रूक जाएं। जबरदस्ती वर्कआउट करना एक तरह से बॉडी के साथ खिलवाड़ करने जैसा होता है। इसके साथ ही रोजाना वर्कआउट करने की जगह शुरू-शुरू में हफ्ते में तीन दिन ही वर्कआउट करें। स्टेमिना बढ़ने के बाद हफ्ते में पांच दिन का टॉरगेट सेट करें।

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी