Kadi Patta Benefits: वज़न घटाना है तो कड़ी पत्ते का जूस ज़रूर ट्राइ करें

कड़ी पत्ता खाने का स्वाद और सुगंध बढ़ाने के अलावा आपका वज़न कम करने में भी मदद कर सकता है।
Publish Date:Fri, 18 Sep 2020 05:30 PM (IST) Author: Ruhee Parvez

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Kadi Patta Benefits: वज़न कम करने के लिए ज़रूरी नहीं है कि आप मुश्किल डाइट का सहारा लें। आप सामान और आसानी से उपलब्ध खाना खाकर भी अपनी पुरानी और पसंदीदा ड्रेस में फिट आ सकती हैं। वज़न घटाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप स्वस्थ और एक योजना के तहत डाइट लें। आपके किचन में ऐसी कई चीज़ें मौजूद हैं, जो वज़न घटाने में आपकी मदद कर सकती हैं। उन्हीं में से एक है कड़ी पत्ता।

कड़ी पत्ता खाने का स्वाद और सुगंध बढ़ाने के अलावा आपका वज़न कम करने में भी मदद कर सकता है। 

पोषण से भरपूर है कड़ी पत्ता

इसकी हरी पत्तियां कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, फास्फोरस, मैग्नीशियम और कॉपर से भरी होती हैं। ये विटामिन-ए, बी, सी और बी 2 में भी समृद्ध होता है।

100 ग्राम कड़ी पत्ते में:

कार्बोहाइड्रेट्स- 18.7 ग्राम

फाइबर- 6.4 ग्राम

प्रोटीन- 6 ग्राम

खनिज पदार्थ- 4 ग्राम

कैलशियम- 830 एमजी

फास्फोरस- 57 एमजी

आयरन- 0.93 एमजी

मैग्नीशियम- 44 एमजी

कड़ी पत्ते में कार्बाज़ोल एल्कलॉइड भी होता है, जिसमें महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।

कड़ी पत्ते के फायदे

वज़न घटाने के लिए एक अच्छा पाचन तंत्र होना बेहद ज़रूरी है, और इसमें कड़ी पत्ते आपकी बड़ी मदद कर सकते हैं। कड़ी पत्ते आपके पाचन तंत्र के लिए बेहद अच्छे होते हैं। वे अपच की समस्या से राहत देते हैं और बाउअल मूव्मन्ट में मदद करते हैं। वे आपकी आंत और आंत को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं, जो चयापचय में सुधार करता है और वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज़ करता है।

इसके अलावा, कड़ी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपके शरीर को विदेशी रोगजनकों से बचाते हैं। ये हरी पत्तियां कैंसर, हृदय रोगों, त्वचा से जुड़ी परेशानियों को कम कर सकती हैं। साथ ही आपकी दृष्टि के लिए भी फायदेमंद हैं।

कैसे बनाएं कड़ी पत्तों से डीटॉक्स ड्रिंक

इसके लिए आपको चाहिए 10-15 कड़ी पत्ते और एक ग्लास पानी

ऐसे बनाएं: कड़ी पत्तों को लें और उन्हें अच्छे से धो लें। अब इसमें एक ग्लास पानी मिलाकर, ब्लेंड कर लें। इसे एक ग्लास में निकालकर और पी लें। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू का रस और पौदीने के पत्ते भी मिला सकते हैं।    

इस डीटॉक्स ड्रिंक को रोज़ाना सुबह पीने से वज़न कम होता है। अगर आपको इसका जूस न पसंद आए, तो आप कड़ी पत्तों को अपने खाने में भी मिला सकती हैं।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.