Diabetes and caffeine: क्या शुगर के मरीजों के लिए कॉफी का सेवन करना उचित है, जानिए सच्चाई

Diabetes and caffeine शुगर के मरीज़ों को कॉफी पीना बेहद अच्छा लगता है लेकिन आप जानते हैं कि कॉफी पीने से शुगर कंट्रोल रहती है या फिर बढ़ती है। शुगर के मरीज़ों में कुछ लोगों को कॉफी का सेवन करने से फायदा तो कुछ लोगों को नुकसान होता है।

Shahina NoorWed, 04 Aug 2021 05:00 PM (IST)
ज्यादा काफी का सेवन शुगर में पहुंचा सकता है नुकसान।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। शुगर के मरीज़ों के लिए उनकी डाइट को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। शुगर कंट्रोल नहीं रहेगी तो कई बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। शुगर के मरीजों को चाहिए कि वो समय-समय पर शुगर चेक करें, और डाइट में ऐसी चीज़ों का सेवन करने से बचे जिनसे ब्लड में शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है। शुगर के मरीज़ों को कॉफी पीना बेहद अच्छा लगता है, लेकिन आप जानते हैं कि कॉफी पीने से शुगर कंट्रोल रहती है या फिर बढ़ती है। आइए जानते हैं कि शुगर के मरीज़ कॉफी का सेवन कर सकते हैं या नहीं?

कॉफी पीना कितना फायदेमंद हो सकता है?

डायबिटीज में शरीर इंसुलिन के उत्पादन को धीमा कर देता है, जिसकी वजह से टाइप-1 डायबिटीज हो जाती है। जब शरीर इंसुलिन का सही तरह से इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं तो टाइप -2 डायबिटीज होने का खतरा रहता है। इंसुलिन एक तरह का हार्मोन है जो पैंक्रियाज से निकलता है और शरीर की कोशिकाओं में शुगर को सर्कुलेट करने का काम करता है। यही शुगर हमें एनर्जी देने का काम करती है।

शुगर के मरीज़ कितनी कॉफी का करें सेवन?

शुगर के मरीज़ों में कुछ लोगों को कॉफी का सेवन करने से फायदा तो कुछ लोगों को नुकसान होता है। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कॉफी के सेवन से शुगर के खतरे को कम किया जा सकता है। कॉफी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। कई अध्ययन बताते हैं कि सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन शुगर के मरीज़ों के लिए फायदेमंद है। कई रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि कैफीन से इंसुलिन सेंसिटिविटी अच्छी होती है।

ज्यादा काफी का सेवन शुगर में पहुंचा सकता है नुकसान:

कॉफी का ज्यादा सेवन करेंगे तो कॉफी में मौजूद कैफीन इंसुलिन के प्रोडक्शन को कम कर सकता है। इसके ज्यादा सेवन करने से टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम बढ़ जाता है। जिन लोगों का ब्लड शुगर कंट्रोल नहीं रहता है उन्हें कॉफी पीने से बचना चाहिए। ज्यादा कॉफी पीने से डायबिटीज के मरीजों को हाई बीपी की समस्या हो सकती है। शुगर के मरीज़ों को खाली पेट कॉफी का सेवन करने से बचना चाहिए। खाली पेट कॉफी का सेवन हार्ट प्रोब्लम कर सकता है। अगर आप कॉफी पीना चाहते हैं तो नाश्ते के बाद सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन करें। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.