International Yoga day 2021: बढ़ती उम्र को थामने और कई तरह की स्किन प्रॉब्लम से निपटने में कारगर हैं ये आसन

International Yoga day 2021 योगा करने का असर तन और मन दोनों के अलावा आपके चेहरे पर भी दिखाई देता है। बहुत से ऐसे आसन हैं जिनके रोजाना अभ्यास से चेहरे की खूबसूरती और चमक को बढ़ाया जा सकता है।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 02:21 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 02:21 PM (IST)
International Yoga day 2021: बढ़ती उम्र को थामने और कई तरह की स्किन प्रॉब्लम से निपटने में कारगर हैं ये आसन
ध्यान मुद्रा लगाए हुए यंग और फिट युवती

हेल्दी डाइट लेने के कई फायदे होते हैं। इसका असर न सिर्फ आपकी बॉडी पर बल्कि चेहरे पर भी दिखाई देता है। ऑयली, स्पाइसी, फास्ट फूड्स नो डाउट खाने में अच्छे लगते हैं लेकिन ये मोटापा बढ़ाने के साथ ही आपका डाइजेस्टिव सिस्टम पर भी असर डालते हैं। अगर आपका पेट साफ रहेगा तो आपके चेहरे पर भी रौनक बनी रहेगी।

डाइट की तो बात हो गई अब आते हैं एक्सरसाइज पर। जी हां, एक्सरसाइज की मदद से भी आप चेहरे की चमक को बढ़ा सकते हैं और लंबे समय तक बनाए भी रख सकते हैं। कुछ खास तरह के योगा जिनमें ब्लड सर्कुलेशन चेहरे की तरफ होता है उन सभी योगासनों के अभ्यास से आपके चेहरे की चमक बढ़ेगी और समय से पहले चेहरे पर नजर आने वाले उम्र के असर को भी कम किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं इन आसनों के बारे में।

उष्ट्रासन

उष्ट्रासन कमर, पैर, कंधे, गले और रीढ़ की हड्डियों के साथ त्वचा की चमक बढ़ाने और कई सारी परेशानियां दूर करने का भी एक बहुत ही अच्छा आसन है। चेहरे पर कील-मुहांसे, झुर्रियां, दाग-धब्बे जैसी परेशानियां से छुटकारा दिलाता है और चेहरे पर चमक लाता है। तो इसे आसन को अपने रूटीन में जरूर शामिल करें।

हलासन

इस आसन को करते वक्त आपके पैर सिर के पीछे होते हैं। पेट पर दबाव पड़ता है। चेहरे और सिर की तरफ ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। जिससे उसमें निखार आता है।

सर्वांगासन

इस आसन को करते वक्त भी आपका सिर नीचे पैर ऊपर की ओर होता है। तो ये आसन सिर में ब्लड सर्कुलेश को बढ़ाकर चेहरे की चमक बढ़ाता है। साथ ही कील-मुंहासे से भी छुटकारा मिलाता है।

 

त्रिकोणासन

इस आसन में रक्त का प्रवाह सिर और चेहरे की ओर होता है। जिससे स्किन को ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन मिलती है। जो स्किन से जुड़ी परेशानी दूर करने के साथ ही चेहरे पर चमक लाने में भी बहुत ही फायदेमंद है।

मत्स्यासन

मत्स्यासन में सिर के सहारे कंधे और कमर को ऊपर उठाकर बैलेंस किया जाता है। जिससे ब्लड फ्लो सिर की ओर होता है। बॉडी को रिलैक्स करने के साथ ग्लोइंग स्किन चाहिए तो इस आसन को जरूर करें।

Pic credit- freepik 

chat bot
आपका साथी