International Yoga Day 2021: पीठ दर्द दूर करने के लिए ये एक आसन ही है काफी, जानें करने का तरीका व सावधानियां

International Yoga Day 2021 सीटिंग जॉब में पीठ दर्द की समस्या बहुत ही आम होती है लेकिन इसे नजरअंदाज करने की गलती आपकी सेहत के लिए सही नहीं। तो योग के माध्यम से इसे कैसे दूर कर सकते हैं आइए जानें।

Priyanka SinghFri, 18 Jun 2021 08:05 AM (IST)
पूर्ण धनुरासन लगाती हुए एक फिट महिला

घर से काम करने के दौरान लोगों को कई तरह की परेशानियां आ रही हैं इसमें से एक है पीठ, हिप और पैर में दर्द। स्प्रे, जेल और लोशन लगाने से कुछ घंटों का तो आराम मिल जाता है नो डाउट, लेकिन ये इसका परमानेंट सॉल्यूशन नहीं। तो आज एक ऐसे आसन के बारे में जानेंगे जिसके अभ्यास से न सिर्फ कमर दर्द की समस्या में आराम मिलेगा बल्कि रोजाना करते रहने से कुछ समय बाद पीठ दर्द की प्रॉब्लम पूरी तरह से छूमंतर भी हो जाएगी। तो आइए जानते हैं इस आसन के बारे में, इसके फायदे, करने का तरीका व जरूरी सावधानियों के बारे में...

धनुरासन

अगर सुबह-सुबह खाली पेट धनुरासन किया जाए, तो इससे आप पूरे दिन एनर्जी महसूस करते हैं। यह वजन कंट्रोल करने में भी फायदेमंद है। रोज इसको करने से कमर दर्द नहीं होता। यह डाइजेशन सही करता है। डायबिटीज के रोगियों के लिए भी यह फायदेमंद है। इसे रोज करने पर शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। यह पेट, पैर, हाथ और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी मददगार है। इससे आपके फेफड़े भी मजबूत बनते हैं।

जानें इसे करने का तरीका

एक मैट बिछा लें और उसपर पेट के बल लेट जाएं। अपने हाथों और पैरों को एकदम सीधा रखें। अब सांस छोड़ते हुए दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ें। अपने दोनों हाथों से दोनों पैरों के टखनों को पकड़ें। लंबी गहरी सांस लेते हुए सिर, छाती और जांघ को ऊपर की तरफ उठाने की कोशिश करें। इस दौरान बॉडी का भार पेट के निचले हिस्से पर होना चाहिए। अब धीरे-धीरे सांस लें और छोड़ें। इस पोजीशन में कुछ सेकेंड तक बने रहें। सांस छोड़ते हुए नॉर्मल पोजीशन में आ जाएं। इस आसन को आप शुरुआत में 3 से 5 बार कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ख्याल

- शुरुआत में इसे धीरे-धीरे करने की कोशिश करें।

- अगर आपकी कमर में ज्यादा दर्द हो, तो इसे करने से बचें।

- हार्निया और पेट के अल्सर के रोगियों को भी धनुरासन करने से बचना चाहिए।

- साइटिका और स्लिप डिस्क की प्रॉब्लम होने पर आपको इसे बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

- साथ ही हाइपरटेंशन के मरीजों को इसे किसी एक्सपर्ट की सलाह पर ही करना चाहिए।

Pic credit- freepik

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.