International Yoga Day 2021: एक्सरसाइज़, जो आपकी आंखों को बनाए रखेंगी हेल्दी और आकर्षक

International Yoga Day 2021 एक्सपर्ट कहते हैं कि जो लोग ज्यादा समय तक लैपटॉप या फोन की स्क्रीन देखते हैं उन्हें कुछ एक्सरसाइज की मदद से आंखों को आराम जरूर देना चाहिए। इसके लिए एक लंबी गहरी सांस लें और आंख को कवर करके उन्हें आराम दें।

Priyanka SinghThu, 17 Jun 2021 09:57 AM (IST)
आंख बंद करके ध्यान मुद्रा में बैठी युवती

हम फिटनेस में ज्यादातर बॉडी स्ट्रेचिंग, बॉडी टोन और बॉडी के हर हिस्से की एक्सरसाइज के बारे में पढ़ते और करते हैं। लेकिन बॉडी के कुछ और भी हिस्से हैं जिनकी देखभाल भी जरूरी होती है जैसे कि हमारी आंखें। टीवी, मोबाइल, लैपटॉप यूज करते रहने से इन पर भी एक्स्ट्रा स्ट्रेस पड़ता है जिससे ड्रायनेस, खुजली, आंखों से पानी आना जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। तो आज हम कुछ ऐसी एक्सरसाइजेस के बारे में जानेंगे, जिनकी मदद से आंखें आकर्षक दिखेंगी और उनकी थकान भी मिटेगी।

बेसिक एक्सरसाइज़

बेसिक एक्सरसाइज़ करने से पहले खुद को रिलैक्स करें। 3 मिनट तक गहरी सांस लें। इससे रिलैक्स होने में मदद मिलेगी। आप चाहें, तो शुरुआत शवासन से कर सकते हैं। इसके बाद आरामदायक मुद्रा में आ जाएं, जैसे कि सुखासन। अपने सिर और गर्दन को स्थिर रखें और आइबॉल को भी रिलैक्स करें। अपने चेहरे के ठीक सामने एक अलार्म घड़ी रखें और आइबॉल को ऊपर की तरफ उठाते हुए 12 को देखें और कुछ देर तक इसी मुद्रा में बने रहें। इसके बाद आइबॉल को नीचे की तरफ लाएं और 6 को देखें। इसी तरह बिना पलकें झपकाएं 10 से 12 बार 6 को देखें। एक्सरसाइज़ पूरी होने के बाद अपनी हथेलियों को आपस में जोर से रगड़ें जिससे वह गर्म हो जाएं और उन्हें अपनी आंखों पर रखें और सिंकाई करें। अपनी सांस पर ध्यान दें और हथेलियों से निकलने वाली गर्माहट को महसूस करें।

इंटरमीडिएट एक्सरसाइज़

इसे करने के लिए सुखासन मुद्रा में बैठें। अब आइबॉल को हॉरिजॉन्टली घुमाएं। अलार्म क्लॉक में 9 और 3 के अंक को बारी-बारी से देखने की कोशिश करें। इस प्रक्रिया को तकरीबन 10 बार दोहराएं। इसके बाद हथेलियों को आपस में रगड़कर गर्म करें और आंखों को सेंकें। इसी तरह से आपको घड़ी में दिए गए सभी अंकों को अपने आइबॉल से देखना है, जैसे 1 और 7, 11 और 5 आदि को। इन मूवमेंट्स से आंखों की बढ़ी हुई ऑक्युलर मसल्स से राहत मिलती है और आप आसपास की चीज़ों को पहले से कहीं अधिक साफ देखने में सक्षम हो पाते हैं।

फिल्टरिंग प्रक्रिया

फिल्टरिंग में अपनी आइबॉल को बाएं से दाएं ओर ले जाना होता है। अपने बाएं कोने को देखें और फिर अपनी नजर को धीरे-धीरे विपरीत दिशा में शिफ्ट करें। छोटी आंखों की मसल्स मूविंग आइबॉल्स से पंप किए गए ब्लड के बढ़ने से अधिक एक्टिव और हेल्दी हो जाती है। इस एक्सरसाइज को तकरीबन 6 बार दोहराने की कोशिश करें।

कंट्रास्ट शावर

अपनी आंखों को दिन में दो बार साफ करें। सुबह, आंखों को गुनगुने पानी से साफ करें। फिर तकरीबन 5 मिनट बाद ठंडे पानी से साफ करें। शाम को भी ऐसे ही अपनी आंखों को धोएं, पहले ठंडे पानी से और फिर गुनगुने पानी से। इसे ही कंट्रास्ट शावर कहेंगे। गुनगुने और ठंड पानी का इस्तेमाल कब करना है, इस पर नजर रखें।

(फिटनेस एक्सपर्ट रचित दुआ से बातचीत पर आधारित)

डिस्क्लेमरः आंखों में किसी तरह की दिक्कत हो तो पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

Pic credit- freepik

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.