International day of older person: बढ़ती उम्र में हेल्दी रहने के लिए इन एक्सरसाइजेस से करें तौबा

International day of older person फिट रहना शौक से ज्यादा जरूरत बन चुका है फिर चाहे वो बच्चों के लिए हो बड़ों या फिर सीनियर सिटीजन्स के लिए लेकिन बढ़ती उम्र में कुछ खास के वर्कआउट्स करना पूरी तरह से अवॉयड करना चाहिए जिनके बारे में जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 04:52 PM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 04:52 PM (IST)
International day of older person: बढ़ती उम्र में हेल्दी रहने के लिए इन एक्सरसाइजेस से करें तौबा
डबल एक्सरसाइज करते हुए एक वृद्ध पुरूष

बढ़ती उम्र में भी अपनी फिटनेस का ख्याल रखना जरूरी चीज़ है लेकिन इसके लिए दूसरों का देखादेखी करने की गलती बिल्कुल न करें। हर किसी की बॉडी अलग होती है। हैवी वर्कआउट्स से फिट बनने के चक्कर में आप इंजर्ड भी हो सकते हैं। तो किस तरह के वर्कआउट्स करना बढ़ती उम्र में अवॉयड करना चाहिए, आइए जान लेते हैं जरा इनके बारे में।

वेट ट्रेनिंग

मसल्स बनाने के चक्कर में हैवी डंबल्स उठाने की गलती बिल्कुल न करें क्योंकि इसमें कंधे, गर्दन और कमर से मोच आ सकती है और लंबे समय तक आराम करना पड़ सकता है। तो इसे भी करना पूरी तरह से अवॉयड करें।

दौड़ना

दौड़ने को सबसे बेस्ट और जल्द कैलोरी बर्न करने वाली एक्सरसाइज माना जाता है जो गलत भी नहीं है लेकिन गलत है बढ़ती उम्र में ऐसा करने की शुरुआत करना। एकदम से रनिंग शुरू करने से जोड़ों में दर्द की शिकायत होने की पूरी-पूरी संभावना रहती है। साथ ही हड्डी टूटने और मोच का खतरा भी। तो रनिंग के ऑप्शन के तौर पर आप जॉगिंग को अपना सकते हैं या फिर ब्रिस्क वॉक यानी नॉर्मल से थोड़ा तेज चलना।

हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग

इसमें कॉर्डियो, जंपिंग, स्किपिंग, किक बॉक्सिंग जैसी कई मजेदार एक्टिविटीज शामिल होती हैं लेकिन 60 की उम्र में इन्हें करना रिस्की होता है। इन एक्सरसाइजेस में स्टेमिना, स्ट्रेंथ की जरूरत होती है। जो इस उम्र में मेनटेन कर पाना मुश्किल होता है। और तो और उछलने-कूदने की वजह से चोट लगने, हड्डी टूटने का डर भी। इसमें सांसों की गति भी बहुत तेज हो जाती है जो किसी भी तरह से ये वृद्ध लोगों के लिए सही नहीं।

क्रंचेस

क्रंचेस पेट अंदर करने के लिए की जाने वाली बहुत ही बेहतरीन और असरदार एक्सरसाइजेस में से एक है लेकिन 60 पार कर लेने के बाद अगर आप अचानक से इस एक्सरसाइज को करेंगे तो रीढ़ की हड्डी और पीठ में दर्द और मसल्स में खिंचाव हो सकता है। इसलिए इसे न ही करें तो बेहतर।

बॉडी को तोड़ने-मरोड़ने वाली एक्सरसाइजेस

इसमें तो योगा ही आता है। लेकिन अगर आपने पहले कभी योगा नहीं किया है तो सबसे पहली बात तो ट्रेनर की देखरेख में इसकी शुरुआत करें। खुद के करने के चक्कर में कई बार ऐसी एक्सरसाजेस बॉडी पेन और मसल्स खिंचाव जैसी परेशानियां दे जाते हैं।

Pic credit- pexels

chat bot
आपका साथी