Intermittent Fasting: इन 4 तरह के लोगों के लिए जोखिम भरी हो सकती है इंटरमिटेंट फास्टिंग!

Intermittent Fasting इंटरमिटेंट फास्टिंग एक ऐसी डाइट है जिसमें आप एक निश्चित समय पर खाते हैं और बचे हुए घंटों में स्वेच्छा से उपवास करते हैं। इसे अगर सही तरीके से किया जाए तो यह काफी फायदेमंद साबित होती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 06:51 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 06:51 PM (IST)
Intermittent Fasting: इन 4 तरह के लोगों के लिए जोखिम भरी हो सकती है इंटरमिटेंट फास्टिंग!
इन 4 तरह के लोगों के लिए जोखिम भरी हो सकती है इंटरमिटेंट फास्टिंग!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Intermittent Fasting: आजकल लोग वज़न को संतुलित रखने के लिए कई तरह की फास्टिंग का सहारा लेते हैं। इन्हीं में से सबसे लोकप्रीय है इंटरमिटेंट फास्टिंग। इंटरमिटेंट फास्टिंग, एक ऐसी डाइट है जिसमें आप एक निश्चित समय पर खाते हैं और बचे हुए घंटों में स्वेच्छा से उपवास करते हैं। इसे अगर सही तरीके से किया जाए तो यह काफी फायदेमंद साबित होती है। इसका मतलब ये नहीं कि ये सभी के लिए फायदेमंद साबित होगी। सभी तरह की डाइट के कुछ फायदों के साथ नुकसान भी होते हैं। ये कुछ लोगों को फायदा पहुंचा सकती हैं, तो कुछ को गंभीर नुकसान भी कर सकती है।

इन 4 तरह के लोगों को कभी नहीं करनी चाहिए इंटरमिटेंट फास्टिंग

1. जिन्हें ईटिंग डिसॉर्डर हो

इंटरमिटेंट फास्टिंग के लिए एक तय समय और दिन में दो बार ही पर खाने का अभ्यास करने की ज़रूरत होती है, जो मुश्किल होने के साथ उन लोगों के लिए ख़तरा साबित हो सकता है, जिन्हें ईटिंग डिसॉर्डर हो।

2. गर्भवती महिलाओं को

गर्भवती होने का मतलब है, कि आप दो लोगों के लिए खा रही हैं। ऐसे में फास्ट करने से कमज़ोरी के साथ ब्ल्ड शुगर स्तर भी गिर सकता है, होने वाले बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए ऐसे समय पर इंटरमिटेंट फास्टिंग न करें।

3. टाइप-1 डायबिटीज़ होने पर

ऐसे कई शोध हैं, जिसमें ये साबित हुआ है कि डायबिटीज़ के मरीज़ अगर उपवास करें, तो वे इस बीमारी को नियंत्रित रख सकते हैं। वहीं, अगर गंभीर डायबिटीज़ या इंसुलिन पर निर्भर लोग फास्टिंग कर लें तो ये उनके लिए ये घातक साबित हो सकता है।

4. एथलीट या खिलाड़ी

खिलाड़ियों को फिट और तंदरुस्त रहने के लिए खास ट्रेनिंग के साथ डाइट भी फॉलो करनी होती है। ऐसे में उनके लिए डाइटिंग करना नुकसानदायक हो सकता है।

ज़्यादातर लोग वज़न को कम करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग का सहारा लेते हैं। हालांकि, सिर्फ वज़न कम करना ही आपका लक्ष्य नहीं होना चाहिए। वज़न कम होने के साथ शरीर को सही पोषण भी मिलना ज़रूरी है। इसलिए किसी भी तरह की डाइट शुरू करने से पहले उससे शरीर को होने वाले नुकसान और फायदों को भी समझा जाए।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी